Samachar Nama
×

Ranchi इंटर कॉलेज व हाई स्कूल खोलने के लिए 50 डिसमिल जमीन पर्याप्त, शिक्षा मंत्री के निर्देश पर तैयार हो रहा संलेख, कैबिनेट की सहमति के लिए भेजा जाएगा प्रस्ताव
 

Ranchi इंटर कॉलेज व हाई स्कूल खोलने के लिए 50 डिसमिल जमीन पर्याप्त, शिक्षा मंत्री के निर्देश पर तैयार हो रहा संलेख, कैबिनेट की सहमति के लिए भेजा जाएगा प्रस्ताव


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, झारखंड में नए इंटर कॉलेज और हाई स्कूल खोलने के लिए आवश्यक जमीन के मानक को कम किया जा रहा है. अब कम जमीन पर भी इंटर कॉलेज से लेकर हाईस्कूल तक खुल सकेंगे. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के निर्देश के बाद इसका प्रस्ताव तैयार हो रहा है. प्रस्ताव को कैबिनेट की सहमति के लिए भेजा जाएगा. मंत्रिपरिषद से मंजूरी मिलने के बाद इसे राज्य में लागू किया जाएगा.
राज्य में इंटर कॉलेज खोलने के लिए ग्रामीण स्तर पर दो एकड़ की जमीन की आवश्यकता होती है, जबकि शहरी क्षेत्रों में एक एकड़ जमीन चाहिए. सरकार इसमें बदलाव करने जा रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में इंटर कॉलेज खोलने के लिए एक एकड़ जमीन का और शहरी क्षेत्रों में 50 डिसमिल जमीन की आवश्यकता का प्रस्ताव तैयार हो रहा है.

इसी तरह हाई स्कूल खोलने के लिए शहरी क्षेत्रों में एक एकड़ की जगह 75 डिसमिल जमीन होनी आवश्यक होगी, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में पूर्ववत 50 डिसमिल जमीन रहेगी.
जमीन मिलने में हो रही समस्या झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में एक साथ दो एकड़ जमीन मिलने में परेशानी हो रही है. जमीन की बढ़ती कीमत की वजह से एक जगह पर कोई इतनी बड़ी जमीन नहीं मिल रही है. कुछ लोगों से जमीन लेकर निर्धारित मानक को पूरा करने का प्रयास हो रहा है, लेकिन कोई एक हिस्सा नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में राज्य के एक बड़े राजनेता के नाम पर उनके ही गांव में इंटर कॉलेज खोलने की तैयारी है, लेकिन दो एकड़ जमीन नहीं मिल पा रही है. इसलिए एक एकड़ जमीन का मानक तय किया जा रहा है.

राँची न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story