Samachar Nama
×

Rajsamand राजसमंद में ब्रॉडगेज के लिए 968.92 करोड़ रुपये स्वीकृत : प्रथम चरण में नाथद्वारा से देवगढ़ तक होगा कार्य, सांसद ने जताया आभार
 

Rajsamand राजसमंद में ब्रॉडगेज के लिए 968.92 करोड़ रुपये स्वीकृत : प्रथम चरण में नाथद्वारा से देवगढ़ तक होगा कार्य, सांसद ने जताया आभार

राजस्थान न्यूज डेस्क, राजसमंद में मावली से मारवाड़ तक ब्रॉडगेज लाइन की राजसमंद में लंबे समय से चली आ रही मांग के बाद आखिरकार केंद्र सरकार ने इसके लिए वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी है. जिसके बाद जल्द ही मावली-मारवाड़ ब्रॉडगेज का सपना साकार होगा।

मावली से मारवाड़ की मीटर गेज लाइन को ब्रॉड गेज में बदलने की मांग पिछले तीन दशक से अधिक समय से लोग कर रहे हैं। इसके लिए कई बार यहां के लोगों ने मांग उठाई थी। जिसको लेकर प्रदर्शन और आंदोलन हुए थे। चौक पर हस्ताक्षर अभियान, पोस्ट कार्ड अभियान सहित सांसद व विधायकों को समय-समय पर ज्ञापन दिए गए।

अरावली की दुर्गम पहाड़ियों में स्थित गौरम घाट हिल स्टेशन से ब्रॉडगेज लाइन निकालना रेलवे के लिए एक बड़ी चुनौती थी। दुर्गम मोड और 17 डिग्री कर्व के उतार-चढ़ाव के कारण सर्वे रिपोर्ट हमेशा निगेटिव ही जाती थी। हालांकि, गौरमघाट खंड देवगढ़ स्टेशन के बाद आता है।

नाथद्वारा से देवगढ़ तक 82.52 किलोमीटर ब्रॉडगेज लाइन की वित्तीय स्वीकृति से क्षेत्र के लोगों में बड़ी उम्मीद जगी है. देवगढ़ से मारवाड़ की यात्रा के लिए आगे का रूट क्या होगा, रेल मंत्रालय ने अभी स्पष्ट नहीं किया है।

इसके बाद राजसमंद के सांसदों ने भी अपने स्तर पर प्रयास किए। दीया कुमारी के राजसमंद से सांसद बनने के बाद एक बार फिर ब्रॉडगेज की मांग उठी। किस सांसद दीया कुमारी ने समय-समय पर रेल मंत्रालय के सामने जनता से जुड़ी मांग उठाई. अंतत: रेल मंत्रालय ने नाथद्वारा से देवगढ़ तक मावली से मारवाड़ आमान परिवर्तन के प्रथम चरण के लिए 968.92 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की।
राजसमंद न्यूज डेस्क!!!
 

Share this story