Samachar Nama
×

Pulwama कश्मीर विश्वविद्यालय फलों, सब्जियों के प्रसंस्करण में छात्रों, उद्यमियों को प्रशिक्षित करता है
 

Pulwama कश्मीर विश्वविद्यालय फलों, सब्जियों के प्रसंस्करण में छात्रों, उद्यमियों को प्रशिक्षित करता है


जम्मू एंड कश्मीर न्यूज़ डेस्क, कश्मीर विश्वविद्यालय (केयू) ने छात्रों और उद्यमियों को फलों और सब्जियों के प्रसंस्करण और संरक्षण में प्रशिक्षित किया.
प्रशिक्षण कश्मीर विश्वविद्यालय के खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित किया गया था. दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम केवीके-गुरेज़ (स्कुएस्ट-के) के सहयोग से गुरेज़ घाटी के बकटोर और तुलैल क्षेत्रों में आयोजित किया गया था.
प्रतिभागियों में छात्र, उद्यमी, महिला-लोक और किसान शामिल थे, जिन्हें फलों और सब्जियों के प्रसंस्करण, संरक्षण, पैकेजिंग और मूल्यवर्धन की विभिन्न तकनीकों में प्रशिक्षित किया गया था. प्रशिक्षुओं को विभिन्न उत्पादों से संबंधित मानकों (एफएसएसएआई), विनियमों और कानूनों के बारे में भी शिक्षित किया गया.
प्रो एफए मसूदी, डीन अकादमिक मामले और परियोजना के प्रधान अन्वेषक, जो टीम का नेतृत्व कर रहे थे, ने नई शिक्षा नीति (एनईपी-2020) के आलोक में डिग्री कॉलेज, डावर, गुरेज में छात्रों को कौशल-उन्मुख पाठ्यक्रमों के महत्व पर प्रकाश डाला.
खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा तैयार हिमालयी सब्जियों और उनके मूल्यवर्धन पर एक वृत्तचित्र भी छात्रों और शिक्षकों के सामने प्रदर्शित किया गया.
छात्रों ने वृत्तचित्र में गहरी रुचि दिखाई और चर्चा में भाग लिया.
प्रो मसूदी ने छात्रों के लिए एनईपी-2020 के महत्व और नीति के तहत शैक्षणिक कार्यक्रमों के सुचारू कार्यान्वयन के लिए विश्वविद्यालय द्वारा किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला.
SKUAST-K के डॉ. बिलाल और डॉ वसीम के अलावा, डॉ सज्जाद अहमद मीर और श्री रईस अहमद बख्शी टीम के अन्य सदस्य थे. टीम से इस परियोजना के तहत कुछ और कौशल-उन्मुख कार्यक्रम आयोजित करने की उम्मीद है.

पुलवामा न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story