Samachar Nama
×

Patna  शोभन बाइपास पर एम्स बनने से दरभंगा का होगा विस्तार सीएम,  चिह्नित जमीन पर आवागमन के लिए होगा आवश्यक निर्माण
 

Patna  शोभन बाइपास पर एम्स बनने से दरभंगा का होगा विस्तार सीएम,  चिह्नित जमीन पर आवागमन के लिए होगा आवश्यक निर्माण


बिहार न्यूज़ डेस्क मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि शोभन बाइपास पर एम्स का निर्माण होने से दरभंगा शहर का विस्तार होगा. नए इलाके विकसित होंगे. एम्स के लिए जिस जमीन को चिह्नित किया गया है, वहां आने-जाने के लिए आवश्यक निर्माण किया जाएगा. सभी चीजों का ख्याल रखते हुए ही शोभन बाइपास पर जमीन चिह्नित की गई है.

 प्रेम चन्द्र मिश्रा के तारांकित प्रश्न पर हस्तक्षेप करते हुए विधान परिषद में मुख्यमंत्री ने कहा कि तत्कालीन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के समक्ष प्रस्ताव दिया गया था कि डीएमसीएच दरभंगा को ही एम्स के लिए अधिग्रहित कर लिया जाए. उस समय वे मान गए. लेकिन जब वे मंत्री से हटकर पार्टी की जिम्मेवारी संभालने चले गए तो नए मंत्री ने इसे स्वीकार नहीं किया. तब तय हुआ कि डीएमसीएच परिसर में ही एम्स का निर्माण किया जाए. जमीन भी चिह्नित कर ली गई थी. लेकिन समीक्षा के दौरान पाया गया कि इससे डीएमसीएच की स्थिति अच्छी नहीं रहती. एम्स निर्माण होने से मरीजों का दबाव उस इलाके में बढ़ता. ऐसे में आने-जाने में लोगों को परेशानी होती. इसलिए शोभन बाइपास पर 150 एकड़ जमीन एम्स के लिए चिह्नित की गई है. सीएम ने कहा कि चिह्नित जमीन के अधिग्रहण का काम प्राथमिकता के साथ किया जाएगा. समाधान यात्रा के दौरान हमने खुद उस जमीन को देखा है. बहुत अच्छी जमीन का चयन किया गया है. प्रश्नकर्ता के साथ ही मौजूदा और पूर्व के स्वास्थ्य मंत्री के अलावा कोई और भी सदस्य उस जमीन को देखना चाहें तो उनका स्वागत है. मेरे साथ चलें और उस जमीन का लोकेशन देखें तो पता चलेगा कि कितनी अच्छी जमीन चिह्नित की गई है.
सीएम ने ही दूसरे एम्स के लिए दरभंगा का नाम सुझाया था संजय झा
जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कहा कि केंद्र सरकार ने जब दूसरे एम्स का प्रस्ताव मांगा तो मुख्यमंत्री ने ही दरभंगा का नाम सुझाया. सरकार के समक्ष कई शहरों के नाम थे लेकिन मुख्यमंत्री ने दरभंगा को प्राथमिकता दी. जिस जमीन का चयन किया गया है, वहां मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, झंझारपुर व नेपाल से आने-जाने में सुविधा होगी.


पटना  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story