Samachar Nama
×

Patna  अधिक बिजली खर्च पर बढ़ेगा लोड,बिहार विद्युत विनियामक आयोग को प्रस्ताव 
 

Patna  अधिक बिजली खर्च पर बढ़ेगा लोड,बिहार विद्युत विनियामक आयोग को प्रस्ताव 


बिहार न्यूज़ डेस्क साउथ बिहार एवं नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रब्यूशन कंपनियों ने बिहार विद्युत विनियामक आयोग को प्रस्ताव दिया है कि अधिक बिजली खर्च किए जाने पर उपभोक्ता को बिजली लोड स्वीकृत लोड से अधिक हो जाएगा.
बिजली कंपनियों के सूत्रों के अनुसार आयोग को दिए गए प्रस्ताव के अनुसार यदि कोई उपभोक्ता लगातार तीन महीने तक स्वीकृत लोड का 105 फीसदी से अधिक बिजली खर्च करेगा, तो उनका लोड पिछले तीन महीनों की औसत मांग के आधार पर स्वत बढ़ जायेगा. यह प्रस्ताव सभी श्रेणी के

उपभोक्ताओं के लिए मान्य होगा. बिजली कंपनी ने स्मार्ट प्रीपेड मीटर के मामले में स्वीकृत लोड से अधिक बिजली इस्तेमाल करने पर लगने वाली पेनाल्टी में तीन महीने की छूट देने का भी प्रस्ताव दिया है.
सूत्रों के अनुसार बिजली कंपनी ने गैर घरेलू श्रेणी में व्यावसायिक श्रेणी के उपभोक्ताओं से केडब्ल्यूएच की जगह केवीएएच आधारित टैरिफ लेने का प्रस्ताव दिया है.
वास्तविक बिजली खपत और इंडक्टिव लॉस को मिला कर जो रीडिंग आती है, उसे केवीएएच के नाम से जाना जाता है. इस रीडिंग में बिजली कंपनी को अधिक फायदा है, केडब्ल्यूएच केवल उपभोक्ता द्वारा वास्तविक बिजली खपत को ही दर्शाता है. इस संबंध में विभागीय सूत्रों ने बताया कि आयोग द्वारा जन सुनवाई के दौरान इस प्रस्ताव पर भी चर्चा होगी. बताया गया कि इस प्रस्ताव पर बिहार विद्युत विनियामक आयोग को ही अंतिम निर्णय लेना है.


पटना  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story