Samachar Nama
×

Patna  पुलों के रखरखाव का मॉडल तैयार करेगा आईआईटी रूड़की,  आधा दर्जन पुलों का अध्ययन कर आईआईटी देगा रिपोर्ट
 

Patna  पुलों के रखरखाव का मॉडल तैयार करेगा आईआईटी रूड़की,  आधा दर्जन पुलों का अध्ययन कर आईआईटी देगा रिपोर्ट


बिहार न्यूज़ डेस्क राज्य के पुल-पुलियों की मरम्मत नीति को जल्द ही अंतिम रूप देने की तैयारी चल रही है. इसी क्रम में निर्णय लिया गया है कि आईआईटी रूड़की से भी इसमें सहयोग लिया जाएगा. आईआईटी रूड़की आधा दर्जन पुराने पुलों का अध्ययन करेगा और अपनी रिपोर्ट राज्य पुल निर्माण निगम को देगा. इस रिपोर्ट के आधार पर भी मरम्मत नीति में प्रावधान किया जाएगा.

पथ निर्माण विभाग के निर्देश पर निगम ने आईआईटी रूड़की से संपर्क साधा है. इस संबंध में निगम के अभियंता बताते हैं कि पुलों के रख-रखाव में किन-किन बातों को विशेष ध्यान में रखना है.
पुल के किस हिस्से में आई समस्या को पहले ध्यान देने की जरूरत है. किस तरह के पुलों की मरम्मत को पहली प्राथमिकता में रखना है. इन सभी बातों का उल्लेख आईआईटी अपनी रिपोर्ट में करेगा. इसके लिए आधा दर्जन पुराने पुलों का अध्ययन आईआईटी के विशेषज्ञ करेंगे और रख-रखाव का एक मॉडल तैयार करेंगे. इसमें छोटे-बड़े सभी तरह के पुल शामिल होंगे. इसी आधार पर राज्य के सभी पुलों के रख-रखाव की नीति बनेगी.
मालूम हो कि सड़कों की मरम्मत नीति बनी हुई है. इसी तर्ज पर पुल-पुलियों की मरम्मत नीति बनाने का निर्देश मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पथ निर्माण विभाग को दिया है. पुलों के साथ-साथ उसके पहुंच पथों को भी इस नीति में शामिल किया जाएगा.
पुलों को तीन श्रेणियों में बांटने की तैयारी
मरम्मत नीति के तहत राज्य के पुलों को तीन श्रेणियों में बांटने की बात कही जा रही है. पुलों के आकार के आधार पर उनकी श्रेणी बांटी जाएगी. इसी नीति में पुलों के रखरखाव के लिए विशेष प्रभाग (डिविजन) बनाया जाएगा. मुख्य अभियंता इस डिविजन के प्रमुख होंगे. इनके साथ ही अधीक्षण अभियंता, कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता और कनीय अभियंताओं की टीम होगी. टीम के इंजीनियर नियमित तौर पर पुल-पुलियों की जांच करेंगे.


पटना  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story