Samachar Nama
×

Patna  26 को किसान महापंचायत जुटेंगे देशभर के किसान
 

Patna  26 को किसान महापंचायत जुटेंगे देशभर के किसान


बिहार न्यूज़ डेस्क 26 नवम्बर को संयुक्त किसान मोर्चा की मेला मैदान में किसान महापंचायत होगी. इसमें विभिन्न राज्यों के किसान नेता आयेंगे. किसानों की समस्याओं पर बात होगी और उनका हल कैसे हो इसपर भी चर्चा होगी. ये बातें किसान नेता सुरेन्द्र प्रसाद यादव ने  महापंचायत की सफलता को लेकर हुई बैठक में कहीं.

श्री यादव ने कहा कि इसके लिए नालंदा के अलावा दूसरे जिलों में भी किसानों को जागरूक किया जा रहा है. भारत सरकार पूरे देश में न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी गारंटी दे. किसान आंदोलन में शहीद हुए 785 किसानों के परिवार वालों को 15-15 लाख रुपये एवं एक सदस्य को नौकरी दे. वहीं आंदोलन के दौरान जो किसानों पर केस हुए उसे वापस लिया जाये.
बिहार में व्यापार बाजार समिति को दोबारा से चालू किया जाये. वहीं 60 साल से अधिक के किसानों को प्रति माह 10 हजार रुपये पेंशन दी जाये. कहा कि किसानों का ऋण माफ होना चाहिए. साथ खेती के लिए किसानों को बिजली मुफ्त में दी जानी चाहिए. अंचल कार्यालयों में दाखिल खारिज व परिमार्जन में व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर किया जाना चाहिए. मनरेगा को कृषि से जोड़ा जाय. मौके पर संयोजक चन्द्रशेखर प्रसाद, उमराव प्रसाद निर्मल, शाहनवाज, रामदेव चौधरी, जवाहर निराला, उमेश शर्मा, महेन्द्र प्रसाद, मंजय कुमार, रामावतार सिंह, जयराम सिंह सहित अन्य मौजूद थे.
अशोक कुमार हिमांशु, परमेश्वर प्रसाद, प्रोफेसर शिव कुमार, सिद्धनाथ कुमार, अरविन्द कुमार सहित अन्य मौजूद थे.


पटना  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story