Samachar Nama
×

Patna  मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में खादी मॉल का निर्माण शुरू, एक ही स्थान पर मिलेंगे खादी के पारंपरिक व आधुनिक वस्त्रत्त् 
 

Patna  मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में खादी मॉल का निर्माण शुरू, एक ही स्थान पर मिलेंगे खादी के पारंपरिक व आधुनिक वस्त्रत्त् 


बिहार न्यूज़ डेस्क बिहार में पटना के खादी मॉल की तर्ज पर मुजफ्फरपुर एवं पूर्णिया में खादी मॉल निर्माण के लिए उद्योग विभाग ने नौ करोड़ रुपये से अधिक राशि जारी कर दी है. विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य मंत्रिपरिषद से दोनों स्थलों पर खादी मॉल के निर्माण की मंजूरी के बाद पूर्णिया के लिए 5.65 करोड़ और मुजफ्फरपुर के लिए 3.85 करोड़ रुपये जारी कर दिया है. सूत्रों ने बताया कि दोनों स्थानों पर खादी मॉल निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है.
विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, एक ही स्थान पर दोनों जिलों के खादी मॉल में खादी के पारंपरिक एवं आधुनिक लेनिन कपड़ों को बिक्री के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. इसके साथ ही, खादी-ग्रामोद्योग से जुड़े संस्थानों एवं प्रतिष्ठानों द्वारा तैयार किए जाने वाले दैनिक उपयोग के सामान की भी बिक्री की जाएगी. इनमें स्थानीय स्तर पर उत्पादन किए जाने वाले शहद, साबुन, अगरबत्ती, चावल सहित अन्य उत्पादों की भी बिक्री की जाएगी.

बुनकरों को मिलेगा अवसर उद्योग विभाग खादी को प्रोत्साहित करने व स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन की दिशा में प्रयास कर रहा है. इसके तहत उत्तर बिहार के बुनकरों को रोजगार का बड़ा अवसर मिलेगा. करीब एक लाख से अधिक बुनकरों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलने की संभावना है. रेशम बुनकर खादी ग्रामोद्योग संघ के अध्यक्ष अलीम अंसारी ने कहा कि मॉल के माध्यम से ग्राहकों को खादी की ओर आकर्षित किया जा सकेगा. इससे रोजगार के नये-नये अवसर भी सृजित होंगे. स्थानीय स्तर पर रंगरेज, सूत कताई करने वालों सहित अन्य क्षेत्र में कार्य करने वालों को भी रोजगार प्राप्त होगा.
विशेष अवसरों पर दी जाती है छूट
राज्य में खादी मॉल या खादी संस्थाओं द्वारा बिक्री किए जाने वाले खादी वस्त्रत्तें की खरीद पर विशेष अवसरों पर 30 फीसदी की छूट दी जाती है. इससे खादी को पसंद करने वालों के अतिरिक्त अन्य ग्राहकों को भी इससे जोड़ा जाता है.


पटना  न्यूज़ डेस्क

Share this story