Samachar Nama
×

Patna  से अन्य शहरों के लिए भी चलेंगी सीएनजी बसें, नगर सेवा, हाजीपुर, छपरा, मुजफ्फरपुर व बिहारशरीफ के बीच चलने वाली डीजल बसें होंगी बंद
 

Patna  से अन्य शहरों के लिए भी चलेंगी सीएनजी बसें, नगर सेवा, हाजीपुर, छपरा, मुजफ्फरपुर व बिहारशरीफ के बीच चलने वाली डीजल बसें होंगी बंद


बिहार न्यूज़ डेस्क बिहार राज्य पथ परिवहन निगम (बीएसआरटीसी) की डीजल से चलनेवाली बसें पटना की सड़कों से हटेंगी. फिलहाल ऐसी 30 बसों का परिचालन पटना या यहां से आसपास के शहरों में किया जाता है. इन बसों को हटाने के लिए निगम ने कार्रवाई शुरू कर दी है. जल्द ही राजधानी में इनकी जगह सीएनजी चालित बसें चलेंगी. इसके साथ ही बांकीपुर बस स्टैंड से छपरा, हाजीपुर, बिहारशरीफ और मुजफ्फरपुर के बीच चलने वाली डीजल बसों की जगह भी सीएनजी बसों का परिचालन होगा.
राजधानी की सड़कों पर बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की 125 बसों का परिचालन प्रतिदिन किया जाता है. इसमें 70 सीएनजी, 25 इलेक्ट्रिक और 30 डीजल बसें हैं. पटना के अलावा दूसरे जिलों से राजधानी के लिए भी डीजल बसें चलाई जाती हैं. इसमें से अधिकतर डीजल बसों को अगले माह तक हटा दिया जाएगा.

परमिट के इंतजार में खड़ी हैं सीएनजी बसें नगर विकास विभाग के आदेश पर पथ परिवहन निगम ने 75 नई सीएनजी बसें खरीदी है. प्रत्येक बस में यात्रियों के बैठने के लिए 32 सीटें हैं. इसमें 25 वातानुकूलित और 50 साधारण बसे हैं. परमिट के इंतजार में ये बसें परिवहन भवन के परिसर में खड़ी हैं. परमिट मिलते ही इन बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा.
पटना से छपरा के बीच भी चलेंगी सीएनजी बसें छपरा से पटना के लिए प्रतिदिन 12 डीजल बसों का संचालन होता है. परिवहन निगम ने इन बसों के स्थान पर सीएनजी बस चलाने का निर्णय लिया है ताकि पटना आने वाली बसें सीएनजी रहें. इसके लिए छपरा डिपो को 10 सीएनजी बसें दी जाएंगी.
पटना से हाजीपुर के बीच चलने वाली सभी डीजल बसों को हटाकर उसके स्थान पर सीएनजी बसों का परिचालन किया जाएगा. यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बीएसआरटी ने पटना से हाजीपुर के बीच चार वातानुकूलित बसों का परिचालन करने का आदेश पटना डिपो को दिया है.


पटना  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story