Samachar Nama
×

Patna  अभियंता रखरखाव पर भी ध्यान दें सीएम
 

Patna  अभियंता रखरखाव पर भी ध्यान दें सीएम


बिहार न्यूज़ डेस्क  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ने कहा कि सरकारी भवनों के मेंटेनेंस का तात्पर्य है कि पूरे परिसर की बेहतर ढंग से साफ-सफाई, लगाए गए पेड़-पौधों का ठीक ढंग से रखरखाव एवं भवनों की सुरक्षा के साथ-साथ सभी चीजें व्यवस्थित रहे. इससे भवन देखने में सुंदर लगेगा. अभियंता निर्माण के साथ-साथ मेंटेनेंस पर विशेष ध्यान दें. भौतिक निरीक्षण करें. सीएम  भवन निर्माण, पथ निर्माण और ग्रामीण कार्य विभाग की ओर से अनुरक्षण एवं मरम्मत के संबंध में प्रस्तुतीकरण को देख रहे थे.
उन्होंने कहा कि राज्य में कई आईकॉनिक भवन बनाए गए हैं. राजगीर में इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर बना है. पटना में सरदार पटेल भवन, बिहार म्यूजियम और सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र काफी बेहतर बने हैं. सबका मेंटेनेंस भी बहुत अच्छे ढंग से हो रहा है. स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, गृह विभाग में अलग से कॉरपोरेशन बनाकर भवनों के निर्माण की जिम्मेवारी दी गई है. ग्रामीण कार्य विभाग और पथ निर्माण विभाग द्वारा बेहतर सड़क और पुल-पुलियों का निर्माण कराया गया है. हमलोगों का उद्देश्य सिर्फ बेहतर सड़क और पुल-पुलियों का निर्माण करना ही नहीं है, बल्कि उनका मेंटनेंस भी उतना ही जरूरी है. बेहतर सड़क होने से आवागमन आसान होता है और लोग सुरक्षित भी रहते हैं.

बैठक में वित्त, वाणिज्यकर एवं संसदीय कार्यमंत्री विजय कुमार चौधरी, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह, गृह के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद, पथ एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल, शिक्षा विभाग के सचिव असंगबा चुवा आओ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, बिहार चिकित्सा आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक दिनेश कुमार आदि मौजूद थे.


पटना  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story