Samachar Nama
×

Noida  बोर्ड परीक्षा में दिव्यांगों की मदद के लिए खास नियम, दिव्यांगों की श्रेणी 
 

Noida  बोर्ड परीक्षा में दिव्यांगों की मदद के लिए खास नियम, दिव्यांगों की श्रेणी 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने वर्ष 2023 में दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देने वाले दिव्यांग छात्र-छात्राओं की मदद के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. माध्यमिक शिक्षा विभाग शासन के आदेश पर दिव्यांग छात्र-छात्राओं को 21 प्रकार की सहूलियत देगा.
माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिव्यांगों को चिह्नित करने के लिए यूपी बोर्ड ने 15.56 मिनट की वीडियो फिल्म तैयार कर विद्यालयों को भेजी गई है. बोर्ड सचिव ने प्रधानाचार्यों ने विद्यालयों में यह फिल्म विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को दिखाएं ताकि दिव्यांग बच्चों को भी सामान्य बच्चों की तरह शैक्षिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. फिल्म में 21 प्रकार की विशेषताओं को दिखाया और बताया गया है. फिल्म में बताया गया है कि दिव्यांग बच्चों के सम्मान के साथ जीने के लिए शिक्षा महत्वपूर्ण कड़ी है.

दृष्टिबाधित, कम दृष्टि, कुष्ठ रोग से ठीक हुए बच्चे, श्रवण दोष, लोको मोटर (एक जगह से दूसरी जगह जाने में कठिनाई), बौनापन, बौद्धिक अक्षमता, मानसिक बीमारी या विकार, आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार यानी न्यूरोलॉजिकल व विकासात्मक विकार, सेरेब्रल पाल्सी, मस्कुलर डिस्ट्राफी (मांसपेशी की कमजोरी), पुरानी न्यूरोलॉजिकल स्थितियां, विशिष्ट सीखने की अक्षमता, मल्टीपल स्क्लेरोसिस आदि


नोएडा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story