Samachar Nama
×

Noida  हैकाथॉन में लगातार 36 घंटे समस्याओं के समाधान पर चर्चा होगी
 

Noida  हैकाथॉन में लगातार 36 घंटे समस्याओं के समाधान पर चर्चा होगी


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में  से यूनेस्को इंडिया-अफ्रीका हैकाथॉन शुरू होगा. इसमें भारत और 22 अफ्रीकी देशों के छात्र, शिक्षक, प्रशिक्षक और शोध क्षेत्र से जुड़े लोग आने वाली साझा चुनौतियों के समाधान पर लगातार 36 घंटे चर्चा करेंगे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका उद्घाटन करेंगे.

जीबीयू में शिक्षा मंत्रालय और यूनेस्को की ओर 22 से 25 नवंबर तक यूनेस्को इंडिया-अफ्रीका हैकाथॉन होगा. शिक्षा मंत्रालय के मुख्य इनोवेशन अफसर एवं हैकाथॉन के नोडल अधिकारी अभय जेरे, जीबीयू के कुलपति प्रो रवींद्र कुमार सिन्हा, रजिस्ट्रार डॉ. विश्वास त्रिपाठी ने  इस आयोजन की पूरी जानकार साझा की.
जेरे ने बताया कि इसमें 22 अफ्रीकी देशों 372 छात्र और 231 भारतीय छात्र हिस्सा लेंगे. यह हैकाथॉन लगातार 36 घंटे चलेगा. यह सुबह 8 बजे शुरू होगा, शाम 8 बजे खत्म होगा. इसमें 100 मार्गदर्शक भी शामिल होंगे. तय की गई प्रत्येक थीम पर 100 छात्र काम करेंगे. इसमें 20 प्राब्लम स्टेटमेंट हैं. इन्हीं का समाधान छात्र निकालेंगे. 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  शाम को गाजियाबाद स्थित कविनगर रामलीला मैदान में समाज के सभी वर्गों के प्रबुद्धजनों से संवाद कर निकाय चुनाव की सभाओं का आगाज करेंगे. निकाय चुनाव के दृष्टि से वेस्ट यूपी में बेहद अहम माने जाने वाले गाजियाबाद में पार्टी के 20 बड़े नेताओं को 10 हजार प्रबुद्ध व्यक्तियों की उपस्थिति सुनिश्चत करने की जिम्मेदारी दी गई है.
ये होता है हैकाथॉन
हैकाथॉन का उद्देश्य सभी भाग लेने वाले अफ्रीकी और भारत को शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी में सहयोग से अपने आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए अवसर प्रदान करना है. इसमें सीएस और आईटी के छात्रों को समस्या दी जाती हैं और वह उसका डिजिटली समाधान खोजते हैं. बेहतर समाधान का चयन किया जाता है. फिर उस पर आगे काम किया जाता है.
उद्घाटन समारोह
●3 बजे ध्वज परेड.
●3.30 बजे दीप प्रज्ज्वलन.
●3.35 बजे एआईसीटीई चेयरमैन स्वागत भाषण देंगे.
●4 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन


नोएडा न्यूज़ डेस्क

Share this story