Samachar Nama
×

Noida  बिजली बिल का भुगतान किस्त में करने की सुविधा शुरू
 

Noida  बिजली बिल का भुगतान किस्त में करने की सुविधा शुरू


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   विद्युत निगम ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बिल को आसान किस्तों में जमा करने की व्यवस्था शुरू की है. इसके लिए उपभोक्ता स्वयं ही पार्ट पेमेंट (पीपी) के तहत बिल का भुगतान कर सकेंगे. कितनी राशि जमा करनी है, यह निर्णय भी उपभोक्ता स्वयं कर सकते हैं.
अभी तक विद्युत निगम के अधिकारियों को ही पार्ट पेमेंट के तहत बिल जमा कराने का अधिकार था. अधिकारी अपनी मर्जी से ही पार्ट पेमेंट की राशि तय करते थे. पार्ट पेमेंट के लिए पहले उपभोक्ता को विद्युत निगम के दफ्तर जाना पड़ता था, फिर अधिकारी से पीपी में बिजली बिल जमा करने के लिए गुजारिश करनी पड़ती थी. उपभोक्ताओं को कई बार अधिकारियों की नाराजगी का भी सामना करना पड़ता था. वहीं, ऑनलाइन बिल जमा करने के दौरान भी पोर्टल पर पूरा भुगतान का ही विकल्प आता था. विद्युत निगम ने उपभोक्ताओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए पार्ट पेमेंट में बिल जमा करने का अधिकार उपभोक्ता को दिया है. उपभोक्ता अब ऑनलाइन बिल जमा करते समय बकाया राशि का अपनी मर्जी से भुगतान कर सकते हैं. विद्युत निगम का पोर्टल उपभोक्ता द्वारा जमा की जाने वाली सभी धनराशि को स्वीकार करेगा.
जिले में हर महीने तीन लाख उपभोक्ताओं का बिल तैयार होते हैं. इनमें ढाई लाख उपभोक्ता ही बिल जमा करते हैं. शेष उपभोक्ता धनराशि नहीं होने का बहाना बनाकर बिल जमा करने से बचते हैं. विद्युत निगम की नई व्यवस्था के तहत ऐसे उपभोक्ता भी बिल जमा कर सकेंगे.
उपभोक्ता कर रहे थे मांग

बिजली उपभोक्ताओं की दैनिक स्थिति को देखते हुए मेरठ मुख्यालय ने नई व्यवस्था शुरू की है. उपभोक्ता काफी समय से पार्ट पेमेंट में बिल जमा करने की मांग भी करते आ रहे थे. उपभोक्ताओं की समस्याओं को देखते हुए मेरठ मुख्यालय ने उपभोक्ता द्वारा स्वयं पार्ट पेमेंट में बिल जमा करने की व्यवस्था शुरू की है.
उपभोक्ता ऑनलाइन भुगतान के दौरान स्वेच्छा से राशि तय करके बिल जमा कर सकता है. पहले अनुमति की जरूरत होती थी.
-जेबी सिंह, मुख्य अभियंता, विद्युत निगम


नोएडा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story