Samachar Nama
×

Noida  दावा शहर में दस दिन के अंदर ई-साइकिल चलने लगेंगी, योजना तीन साल पुरानी 
 

Noida  दावा शहर में दस दिन के अंदर ई-साइकिल चलने लगेंगी, योजना तीन साल पुरानी 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  शहर में दस दिन में 200 ई-साइकिल चलने लगेंगी. सिर्फ बने हुए स्टैंड पर बिजली के कनेक्शन होने बाकी हैं. अधिकारियों का कहना है कि कुल 62 स्टैंड से 620 साइकिल चलनी हैं. ऐसे में बची करीब 420 साइकिल भी फरवरी में ही चलनी शुरू हो जाएंगी.
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि साइकिल चलाने वाली कंपनियों ने स्टैंड के लिए बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन इस महीने शुरुआत में ही कर दिया था. स्टैंड पर बिजली कनेक्शन देने के लिए यूपीपीसीएल के अधिकारियों से लगातार बातचीत चल रही है. जल्द ही कनेक्शन लगने शुरू होंगे. जिन स्टैंड पर कनेक्शन समेत अन्य प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, वहां से साइकिल चलानी शुरू कर दी जाएंगी. नोएडा प्राधिकरण के डीजीएम एसपी सिंह ने बताया कि करीब 200 साइकिल बनकर तैयार हैं. साइकिल चलाने की शुरुआत करीब दस दिन के अंदर कर दी जाएंगी. बाकी साइकिल भी धीरे-धीरे शामिल होती रहेंगी.

ई-साइकिल चलाने को नोएडा प्राधिकरण ने अक्तूबर 2022 में दो कंपनियों के साथ एमओयू साइन किया था. दावा था कि दो महीने में सेवा शुरू कर दी जाएगी, लेकिन अब वर्ष 2023 शुरू हो चुका है, लेकिन साइकिल चलने की शुरुआत नहीं हो सकी है. दोनों कंपनियां शहर में 62 स्टैंड से 310-310 साइकिल का संचालन करेंगी. इस तरह 620 साइकिल चलाई जाएंगी. प्राधिकरण इसके लिए दो करोड़ रुपये की लागत से 62 जगहों पर साइकिल स्टैंड भी बनवा चुका है.
नोएडा प्राधिकरण साइकिल चलाने की योजना पर वर्ष 2020 से काम कर रहा है. वर्ष 2021 में साइकिल स्टैंड बनकर तैयार हो गए थे, लेकिन एक साल तक प्राधिकरण इनको चलाने के लिए कंपनी का चयन नहीं कर सका. ऐसे में शहर में ई-साइकिल चलने का इंतजार बढ़ता जा रहा है.
नोएडा सेक्टर-77 में ई-साइकिल स्टैंड बनकर तैयार है.
199 रुपये सिक्योरिटी मनी लगेगी
ई-साइकिल के लिए 199 रुपये सिक्योरिटी मनी के रूप में देने होंगे. इसके बाद साइकिल लेने पर पांच रुपये रिजर्व प्राइज और फिर दो रुपये प्रति मिनट के हिसाब से शुल्क देना होगा. एक कंपनी को एक स्टैंड पर 50 वर्ग मीटर जमीन दी जाएगी. कंपनी यहां विज्ञापन लगाकर कमाई करेगी. प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि ई-साइकिल लेने वालों के लिए कंपनी मोबाइल ऐप लॉन्च करेगी. इसके जरिए साइकिल की बुकिंग से लेकर उसकी यात्रा का भुगतान किया जाएगा.


नोएडा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story