Samachar Nama
×

Noida  में 140 साइलेंस जोन तय किए,100 मीटर के इन साइलेंस जोन को हार्न फ्री जाएगा बनाया 
 

Noida  में 140 साइलेंस जोन तय किए,100 मीटर के इन साइलेंस जोन को हार्न फ्री जाएगा बनाया 


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   नोएडा प्राधिकरण के ट्रैफिक सेल ने शहर में सर्वे कराकर 140 साइलेंस जोन चिन्ह्ति किए हैं. इनके पास चेतावनी के बोर्ड लगवाने शुरू कर दिए हैं. अधिकारियों ने बताया कि 100 मीटर के इन साइलेंस जोन को हार्न फ्री बनाया जाएगा. इसके साथ ही इनमें तेज आवाज वाले वाहनों को प्रवेश देने से भी रोका जाएगा.

अधिकारियों का कहना है कि अगर कोई वाहन नियमों का उल्लंघन करता हुआ मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. प्राधिकरण की तरफ से चिन्ह्ति किए गए ये साइलेंस जोन रिकार्ड और शहर के नक्शे में दर्ज होंगे. इनको गूगल मैप पर भी अपडेट करवाया जाएगा. ट्रैफिक सेल के मुताबिक शहर को चार जोन में बांटा गया है. पहला औद्योगिक, दूसरा व्यावसायिक, तीसरा आवासीय और चौथा साइलेंस जोन है.
साइलेंस जोन जो बनाए गए हैं वो अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, कोर्ट, धार्मिक परिसर के आसपास हैं. इनमें 100 मीटर सड़क का हिस्सा चिन्ह्ति कर लिया गया है. आगे विशुद्ध रूप से आवासीय एरिया जिन सेक्टर या सोसाइटी में गेट लगा है, उनको भी साइलेंस जोन में चिन्ह्ति करने की तैयारी है. कई सेक्टर और सोसाइटी जहां पर सीनियर सिटिजन ज्यादा रहते हैं वहां भी बनाया गया है.
प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि जो भी मांगे आ रही हैं, उनका परीक्षण आगे मानकों के हिसाब से करवाया जा रहा है. शोर कौन से एरिया में किस कारण बढ़ रहा है इसकी रिपोर्ट भी अलग से तैयार करवाई जाएगी.
हार्न बजा तो जुर्माना
साइलेंस जोन में पहली बार हार्न बजाने पर एक हजार रुपये, दूसरी बार से दो हजार रुपये का चालान है. इसी तरह अगर प्रेशर हार्न है तो यह चालान 10 हजार रुपये का होगा. विशेष परिस्थिति में अगर आप हार्न बजाते भी हैं तो दिन में 50 डेसिबल और रात में 40 डेसिबल का मानक होना चाहिए.


नोएडा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story