Samachar Nama
×

Nalnda राशि निकासी करने पर ग्रामीणों ने किया हंगामा
 

Nalnda राशि निकासी करने पर ग्रामीणों ने किया हंगामा


बिहार न्यूज़ डेस्क स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए ग्राम पंचायतों की प्रत्येक वार्डों में संचालित मुख्यमंत्री नल जल योजना अनियमितता व भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई है . प्रखंड के ठोरसन ग्राम पंचायत के खरहरी गांव में बिना कार्य कराए योजना की राशि गबन करने के विरुद्ध आक्रोशित ग्रामीणों ने  जमकर हंगामा किया.

खरहरी निवासी ग्रामीण सुदामा सिंह, कलावती देवी, अजीत यादव, मूंगा देवी, संतोष कुमार, रवीन्द्र यादव, मनोज यादव, संजय यादव आदि ने बताया कि विगत पांच साल पूर्व गांव में नल जल योजना का कार्य तत्कालीन वार्ड सदस्य कृष्णा सिंह और वार्ड क्रियान्वयन समिति द्वारा शुरू किया गया. गांव के समीप स्थित नल जल का स्ट्रक्चर खड़ा किया गया. समरसेबल बोर दिखाने के लिए 5 फीट गड्ढा कर उसमें चार इंच की पाइप लगाकर सीमेंट से ढलाई कर दी गई. ताकि देखने से यह लगे कि उक्त स्थल पर समरसेबल लगी है. वार्ड सदस्य से पूछने पर बार-बार बताया गया कि अभी योजना की राशि उसके खाते में नहीं भेजी गई है. राशि आने के बाद कार्य प्रारंभ होगा . कार्य समाप्ति तक यही जवाब देते रहे और अंतत पंचायत चुनाव में वे पराजित हो गए. जब नवनिर्वाचित वार्ड सदस्य ने योजना की राशि निकासी की बात बताई तो हमलोगों ने इसका विरोध किया. तत्कालीन वार्ड सदस्य ने बताया कि नल जल योजना का कार्य कराने से पूर्व ही मुखिया ने वार्ड क्रियान्वयन समिति के खाते का सादा चेक यह कह कर ले लिया कि विश्वास के लिए ले रहा हूं. लेकिन पंचायत सचिव व मुखिया ने बैंक खाते में राशि भेजकर सादे चेक से 15 लाख रुपए की निकासी कर ली.
मैं बार-बार कार्य कराने का आग्रह करता रहा, लेकिन वे टालते रहे. इस संबंध में पंचायती राज पदाधिकारी व संबंधित पदाधिकारियों को जानकारी दी है. लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं की गई . उल्टे अब मुझ पर योजना का कार्य कराने का दबाव दिया जा रहा है. इतनी बड़ी राशि मैं कहां से जमा करुं. उसने बताया कि ग्राम पंचायत में अख्तियारपुर को छोड़कर सभी वार्डों में यही स्थिति है. नल जल योजना की राशि का बंदरबांट किया गया है. जो जांच का विषय है.

नालंदा  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story