Samachar Nama
×

Nagaur खेतों में ट्रैक्टर चला रही राजस्थान पुलिस की बेटी: कहा- पहले पुरुष कांस्टेबलों में झिझक होती थी
 

Nagaur खेतों में ट्रैक्टर चला रही राजस्थान पुलिस की बेटी: कहा- पहले पुरुष कांस्टेबलों में झिझक होती थी

राजस्थान न्यूज डेस्क, ये हैं महिला पुलिस ड्राइवर मूली कुमारी सिंवर। उदयपुर के सवीना थाने में तैनात हैं। उम्र 23 साल, लेकिन ड्राइविंग सेंस पुरुषों से बेहतर। मूली एक दिन छोड़कर थाने की पीसीआर वैन (जीप) चलाती है। उसके पास हैवी ड्राइविंग लाइसेंस है। उसने कुछ दिन पहले ही नौकरी ज्वाइन की है। इनके साथ ही महिला चालकों को उदयपुर के 5 थानों में पोस्टिंग दी गई है।

दरअसल, 2020 में पहली बार पुलिस विभाग में महिला चालकों की भर्ती की गई थी। इसमें कुल 18 लड़कियों का चयन किया गया। प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद 2022 में उदयपुर के अलावा जयपुर, कोटा, बीकानेर, चूरू, नागौर व पाली में महिला चालकों की नियुक्ति की जा चुकी है.

सबसे ज्यादा 6 महिला ड्राइवर उदयपुर में तैनात हैं। ये महिला चालक अपने-अपने थाना क्षेत्र में बिना अनुभवी चालक के पावर स्टेयरिंग के न सिर्फ जीप चलाती हैं, बल्कि 24 घंटे की ड्यूटी के दौरान कई बार आरोपितों को पकड़ने में भी पीछे नहीं रहती हैं.

मूली कुमारी बताती हैं कि इस नौकरी में आने से पहले भी वह अपने घर पर ट्रैक्टर चलाती थीं। पिता पिथराज सिंवार किसान हैं। बचपन से ही उन्हें खेती करते और ट्रैक्टर चलाते देख उनका मन करता था कि वह ट्रैक्टर चलाएं। 2018 में पिता के खेत में ट्रैक्टर चलाया।

2020 में पहली बार पुलिस में महिला ड्राइवर की भर्ती की गई। फिर अप्लाई किया। भारी भरकम लाइसेंस सहित औपचारिकताएं पूरी करने के बाद चयन हो गया। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सभी महिला चालकों को पुलिस थानों में सरकारी जीप यानी पीसीआर वैन चलाने के लिए चालक के रूप में नियुक्त किया गया है।
नागौर न्यूज डेस्क!!!

Share this story