Samachar Nama
×

Muzaffarpur जल्द कर लें जमीन बंटवारा, नहीं तो रुक जाएगा दाखिल-खारिज, लंबित मामलों को तीन माह में खत्म करने का लक्ष्य, ऑनलाइन निपटाया जा रहा काम
 

Muzaffarpur जल्द कर लें जमीन बंटवारा, नहीं तो रुक जाएगा दाखिल-खारिज, लंबित मामलों को तीन माह में खत्म करने का लक्ष्य, ऑनलाइन निपटाया जा रहा काम


बिहार न्यूज़ डेस्क लोग जमीन का बंटवारा आपस में जल्द कर लें. विशेष सर्वे चल रहा है. इसमें बंटवारा नहीं रहने पर जमीन का दाखिल-खारिज नहीं होगा. जमीन के दाखिल-खारिज को समय से करने की कवायद की जा रही है. ये बातें सूबे के राजस्व, भूमि सुधार व गन्ना उद्योग मंत्री आलोक मेहता ने  जिला अतिथि भवन में मीडिया से कही.

मोतिहारी जाने के दौरान मुजफ्फरपुर पहुंचे मंत्री ने बताया कि दाखिल-खारिज के लंबित मामलों को तीन माह में खत्म किया जाएगा. इसके लिए तेजी से काम चल रहा है. ऑनलाइन माध्यम से काम हो रहा है. दाखिल-खारिज व परिमार्जन में पैरवी व भ्रष्टाचार रोकने के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आवेदनों को निपटाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि दाखिल-खारिज में भ्रष्टाचार रोकने के लिए हाल में दर्जनभर अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है. एक-एक अंचल में तीन-तीन हजार तक दाखिल-खारिज के मामले लंबित हैं.
जगदेव बाबू की जयंती पर जुटेंगे समाजवादी
मंत्री आलोक मेहता ने बताया कि बिहार के लेनिन जगदेव बाबू का जयंती शताब्दी समारोह एक फरवरी को पटना के बापू सभागार में होगा. इस कार्यक्रम में समाजवादी आंदोलन से जुड़े राजनीतिक व सामाजिक कार्यकर्ता बड़ी संख्या में शामिल होंगे. डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. विधायक निरंजन राय व राजद के जिलाध्यक्ष रमेश गुप्ता ने मंत्री का स्वागत किया.
दावा इस साल सभी भूमिहीनों को मिलेगी जमीन
मंत्री ने दावा किया कि इस साल सभी भूमिहीनों को तीन से पांच डिसमिल वास की जमीन उपलब्ध करा दी जाएगी. कहा कि ऐसी सुविधा शुरू की गई है कि देश में कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर जमीन व गांव का नक्शा मामूली कीमत अदा कर मंगवाया जा सकता है. गड़बड़ी करने वाले हल्का कर्मचारियों पर कार्रवाई का आदेश डीएम को दिया गया है. मंत्री ने कहा कि सभी मठ-मंदिर सहित अन्य सरकारी जमीनों को चिह्नित किया जा रहा है. इसको लेकर सीओ को निर्देश दिए गए हैं. इसमें गड़बड़ी करने वाले पदाधिकारियों पर कार्रवाई होगी.


मुजफ्फरपुर न्यूज़ डेस्क 
 

Share this story