Samachar Nama
×

Motihari साइबर फ्रॉड धोखाधड़ी को अपना रहे नये तरीके, पे फोन के बाद रुपये लौटाने को बोले तो पुलिस को बताएं
 

Motihari साइबर फ्रॉड धोखाधड़ी को अपना रहे नये तरीके, पे फोन के बाद रुपये लौटाने को बोले तो पुलिस को बताएं


बिहार न्यूज़ डेस्क  साइबर फ्रॉड धोखाधड़ी के लिए रोज नये-नये तरीके अपना रहे हैं. कभी आपके यहां पार्सल भेजकर ओटीपी भेजेंगे या आपके पे फोन पर रुपये भेजकर फिर लौटाने को बोलेंगे. एसपी डॉ. कुमार आशीष ने आम लोगों को सर्तक किया है कि ऐसे फ्रॉड के झांसे में नहीं आए. थोड़ी से गलती से एकाउंट खाली हो जायेगा.

एसपी ने फ्रॉड के नया तरीका बताते हुये कहा कि कूरियर के माध्यम से पे ऑन डिलीवरी के आधार पर एक पार्सल किसी के घर आ सकता है जिसे आपने कभी ऑर्डर नहीं किया था. स्वाभाविक रूप से, आप इसे प्राप्त करने से इंकार कर देंगे. डिलीवरी बॉय की सलाह पर कस्टमर केयर आपके मोबाइल पर एक ओटीपी उत्पन्न करेगा और ऑर्डर रद्द करने के बहाने आपसे इसे साझा करने के लिए कहेगा. यह रहा जाल, जैसे ही आप इस ओटीपी को साझा करेंगे, आपका बैंक खाता तुरंत ़खाली कर दिया जाएगा.
दूसरा फ्रॉड का तरीका बताया है कि कोई जानबूझकर आपके खाते या फोन पे में पैसे भेजता है और आपको कॉल करता है. बताता है कि यह पैसा गलती से आपके खाते में प्राप्त हो गया है और आपसे पैसे वापस उनके नंबर पर भेजने का अनुरोध करता है. अगर आप पैसे वापस भेजते हैं, तो आपका अकाउंट हैक कर लिया जाएगा. इसलिए, यदि किसी को आपके खाते में गलत तरीके से धन प्राप्त हुआ है, तो कॉल करने वाले से कहें कि वह आईडी प्रूफ के साथ नजदीकी पुलिस स्टेशन में आकर नकद के रूप में ले लें. वहीं अगर रुपये वापस करने के लिये नहीं बोले और एक लिंक भेज दें. उस पर क्लीक करते ही एकाउंट खाली हो जायेगा.

मोतिहारी  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story