Samachar Nama
×

Motihari सीएम वृद्धजन पेंशन योजना के दो हजार आवेदन पेंडिंग ढाका मेें 13994 आवदेन स्वीकृत
 

Motihari सीएम वृद्धजन पेंशन योजना के दो हजार आवेदन पेंडिंग ढाका मेें 13994 आवदेन स्वीकृत

बिहार न्यूज़ डेस्क जिले में 2 लाख 21 हजार 855 मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभुक हैं जिसमें करीब दो हजार आवेदन पेंडिंग है. इस योजना के तहत मिले आवेदनों में14 हजार 929 आवेदन विभिन्न कारणों से रिजेक्ट किये गये हैं. फिलहाल जिले में जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के द्वारा 2 लाख 3 हजार लाभुकों को वृद्धा पेंशन का भुगतान किया जा रहा है.जो आवेदन पेंडिंग है वह पंचायत,प्रखंड व जिला स्तर पर है.

जिसे निष्पादित करने की प्रक्रिया चल रही है. मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत 60 से 79 वर्ष के वृद्धजन को मासिक 400 रुपये पेंशन का भुगतान किया जाता है. जबकि 80 वर्ष से उपर के वृद्धजनों को मासिक 500 रुपये पेंशन का भुगतान किया जाता है. जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक धीरज कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत लाभुकों को भुगतान किया जा रहा है. जो पेंडिंग आवेदन है उसके निष्पादन की प्रक्रिया चल रही है. पेडिंग आवेदन का अतिशीघ्र निष्पादन किया जाएगा.
ढाका प्रखंड में 13994 व्यक्तियों को मुख्यमंत्री वृद्धजन योजना का लाभ मिल रहा है. इनमें सभी 60 वर्ष से उपर के लाभार्थी है, जिन्हें प्रति माह चार सौ रूपये के हिसाब से पेंशन मिलता है.
इसके लिए ढाका में 14888 आवेदन आरटीपीएस के माध्यम से अप्लाई किए गए थे, जिसमें 13994 आवेदन स्वीकृत हुए. बाकी प्रक्रिया पूरा नहीं करनेवाले आवेदन को अस्वीकृत कर दिया गया. वृद्धजन पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए लाभूकों को आरटीपीएस के माध्यम से आवेदन देना होता है. प्रखंड स्तर पर 11 आवेदन अभी लंबित है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा इस योजना की शुरूआत की गयी थी. ताकि बुढ़ापे में लोगों को यह योजना सहारा बन सके. इस योजना की शुरूआत होते ही आवेदन देने के लिए लोगों की लाइन लग गयी थी.
क्योंकि इसमें अगड़े व पिछड़े वर्ग की बाध्यता समाप्त कर दी गयी थी.

मोतिहारी  न्यूज़ डेस्क
 

Share this story