Samachar Nama
×

Meerut  फ्री है इलाज पर मरीजों से ले रहे यूजर चार्ज, इन योजना में जांच इलाज सब निशुल्क
 

Meerut  फ्री है इलाज पर मरीजों से ले रहे यूजर चार्ज, इन योजना में जांच इलाज सब निशुल्क

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क हर साल का स्वास्थ्य सेवाओं को मरीजों को निशुल्क उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग को बजट मिल रहा है, लेकिन इसका लाभ मरीजों को नहीं मिल रहा है. सरकारी अस्पताल में एनएचएम की योजना में शामिल बीमारियों के इलाज और जांच में यूजर चार्ज वसूला जा रहा है. 

जिले के सरकारी अस्पताल, मेडिकल अस्पताल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में अधंता निवारण, जननी सुरक्षा योजना समेत अन्य कई बीमारियां शामिल हैं. मेडिकल के आई विभाग में इलाज करने वाले मरीजों ने बताया कि मोतियाबिंद का ऑपरेशन के दौरान होने वाली जांच, ओटी की दवाइयों से लेकर लैंस तक बाहर से मंगवाए जा रहे हैं. जननी सुरक्षा योजना में सभी जांच, अल्ट्रासाउंड समेत अन्य सुविधा निशुल्क हैं. लेकिन इन योजना में शामिल मरीजों से यूजर चार्ज वसूला जा रहा है.
स्वास्थ्य विभाग मेडिकल अस्पताल में अन्य सरकारी अस्पतालों में जननी सुरक्षा योजना, अंधता निवारण इलाज के सर्जिकल समान, लैंस और नसबंदी के प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करा रहा है. इनकी जांच, इलाज, दवा देने की जिम्मेदारी अस्पताल प्रशासन की है. अस्पताल प्रशासन से बात की जाएगी. - डॉ. विश्वास चौधरी, एसीएमओ, नोडल प्रभारी एनआरएचएम
27 वर्षीय गर्भवती महिला को मेडिकल अस्पताल में डिलीवरी के लिए भर्ती किया गया. इसकी पर्चा जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत बनाया गया. इसके बाद भी अन्य समान बाहर से लाने के लिए एक सादी पर्ची पर लिखा गया.
बागपत से मेडिकल में नसबंदी कराने आई महिला ने यूजर चार्ज देकर फाइल बनवाई. पर्चे पर साफ लिखा था कि जननी सुरक्षा योजना में निशुल्क सुविधा है.
पर्चों पर मुहर लगाई जाती है
जननी सुरक्षा योजना, अंधता निवारण, नसबंदी योजना में शामिल मरीजों के पर्चों पर मुहर लगाई जाती है. इसके बाद भी इनकी सभी जांच, फाइल समेत अन्य संबंधित इलाज का यूजर चार्ज निशुल्क हो जाता है. - डॉ. धीरज राज, एसआईसी मेडिकल अस्पताल
55 वर्षीय जयकरण की पत्नी मेडिकल में मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराने आईं. अंधता निवारण कार्यक्रम में जांच, इलाज समेत सब सुविधा निशुल्क है. इसके बाद भी फाइल, जांच समेत ऑपरेशन के सामान का यूजर चार्ज लिया गया.
 

मेरठ न्यूज़ डेस्क

Share this story