Samachar Nama
×

Mathura  - आगरा के बीच बनेगी आलू प्रोसेसिंग यूनिट
 

Mathura  - आगरा के बीच बनेगी आलू प्रोसेसिंग यूनिट


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  भारतीय किसान यूनियन अपोलिटिकल के प्रतिनिधियों ने कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण के अधिकारियों से मुलाकात कर दिल्ली मुख्यालय में बैठक की. इसमें नोएडा की फूल मंडी आगरा-मथुरा के बीच आलू प्रसंस्करण इकाई को संग्रहण केंद्र बनाने पर सहमति बनी है. साथ ही किसानों की अन्य समस्याओं को लेकर अधिकारियों को ज्ञापन दिया.

बैठक में डॉ. सुधांशु, सचिव, एपीडा और उनके अधीनस्थों ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में फसल निर्यात पर चर्चा कर संभावनाओं का पता लगाया। आगरा-मथुरा के बीच आलू प्रसंस्करण इकाई बनाने का आश्वासन दिया गया है। वहीं मुजफ्फरनगर, मेरठ, बुलंदशहर, शामली, बिजनौर, हापुड़ में आम और केले की खेती बढ़ाने, गुड़ उत्पादों की अंतरराष्ट्रीय ब्रांडिंग करने, नोएडा की फूल मंडी को कलेक्शन बनाने के लिए पैक हाउस बनाने पर भी सहमति बनी है. फूलों की खेती बढ़ाने के लिए केंद्र वहीं, एपीडा धान किसानों को बासमती क्षेत्रों में क्लस्टर बनाने और निर्यात किस्मों का क्षेत्रफल बढ़ाने के लिए बीज उपलब्ध कराएगा। इसमें राज्य सरकार भी सहयोग करेगी। एपीडा द्वारा जैविक उत्पाद को किसान से उपभोक्ता तक पहुंचाया जाएगा। इसमें निर्माता समूहों की भागीदारी होगी। मुजफ्फरनगर में संघ द्वारा एपीडा के सहयोग से किसान-निर्यातक बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा किसानों को जागरूक और शिक्षित करने के लिए संघ एपीडा के सहयोग से जिलों में सेमिनार भी आयोजित करेगा।

इस यूनियन के अध्यक्ष बाबा राजेंद्र मलिक, प्रवक्ता धर्मेंद्र मलिक, उपाध्यक्ष मंगेराम त्यागी, राजधानी क्षेत्र के अध्यक्ष विभोर शर्मा, जिलाध्यक्ष राजकुमार तोमर, दुष्यंत मलिक आदि मौजूद थे.

मथुरा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story