Samachar Nama
×

Mathura  रैन बसेरों में किया जाएगा 300 बिस्तरों का इंतजाम
 

Mathura  रैन बसेरों में किया जाएगा 300 बिस्तरों का इंतजाम


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   तेजी बढ़ रही सर्दी को देखते हुए नगर निगम ने बेघरों के लिए जहां अस्थाई रैन बसेरों की प्लानिंग शुरु कर दी है, वहीं स्थाई रैन बसेरों को भी अपडेट किया जा रहा है. महानगर के अलावा रेलवे स्टेशन व बस स्टैंडों के आसपास भी अस्थाई रैन बसेरे स्थापित किए जाएंगे. इसके साथ ही गैस के हीटरों को भी ठीक कराया जा रहा है, ताकि उनको सार्वजनिक स्थलों पर लगवाया जा सके. नगर निगम स्वयंसेवी संस्थाओं से भी संपर्क कर रहा है, जिससे सर्दी के प्रकोप से बेघरों को बचाया जा सके.

सर्दी का प्रकोप जैसे-जैसे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे बेघरों की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. मौसम में तेजी से आए बदलाव के बाद सुबह व रात के वक्त लोगों को गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस होने लगी है. नगर निगम का अनुमान है कि दिसंबर माह के पहले सप्ताह से शीत प्रकोप चरम सीमा पर पहुंचने लगेगा. ऐसे में बेघरों को शीत प्रकोप से बचाने के लिए नगर आयुक्त अनुनय झा ने समस्त तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं. अधिकारियों से कहा गया है कि वे दिसंबर माह से पहले सप्ताह से अस्थाई रैन बसेरों को समस्त सुविधाओं के साथ प्रारंभ करा दें. महानगर में 195 बेड के पांच स्थाई रैन बसेरे हैं, जिनकी रंगाई-पुताई, साफ-सफाई व बेडों को दुरुस्त किया जा रहा है. इसके अलावा महानगर में विभिन्न स्थानों पर 20-20 बेड के पांच अस्थाई रैन बसेरे बनाने के निर्देश दिए भी दिए गए हैं. इन रैन बसेरों में शिफ्टवार ड्यूटी के अलावा समस्त इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं. नगर निगम के पास 30 गैस हीटर हैं, जिनको दुरुस्त करा लिया गया है. ये गैस हीटर महानगर के प्रमुख चौराहों के साथ-साथ रैन बसेरों पर लगाए जाएंगे, ताकि राहगीर व वाहन चालकों को राहत मिल सके.
इसके अलावा महानगर के प्रमुख मंदिरों के आसपास भी हीटर आदि की व्यवस्था की जा रही है, ताकि दूर-दराज से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की दिक्कत न हो. नगर आयुक्त अनुनय झा ने बताया कि सर्दी से बेघरों को बचाने के लिए नगर निगम ने पर्याप्त इंतजाम कर लिए हैं, जिनको जल्द ही अमल में लाया जाएगा.
स्थाई रैन बसेरा
● नगला कोल्हू 100 बेड
● बंगाली घाट 25 बेड
● भूतेश्वर स्टेशन 25 बेड
● अटल्ला चुंगी 15 बेड
● परशुराम पार्क 30 बेड
अस्थाई रैन बसेरा
● भूतेश्वर तिराहा 20 बेड
● मथुरा जंक्शन 20 बेड
● धौलीप्याऊ जंक्शन 20 बेड
● गांधी पार्क वृंदावन 20 बेड
● गोवर्धन चौराहा 20 बेड


मथुरा न्यूज़ डेस्क
 

Share this story