Samachar Nama
×

Mandi मंडी में वायुसेना में अग्निवीर बनने का मौका : 23 नवंबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन; लिखित परीक्षा 18 जनवरी से

Mandi मंडी में वायुसेना में अग्निवीर बनने का मौका : 23 नवंबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन; लिखित परीक्षा 18 जनवरी से

हिमाचल प्रदेश न्यूज़ डेस्क, हिमाचल की मंडी के युवा भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती में शामिल होने के लिए 23 नवंबर शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। भारतीय वायु सेना ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर (वायु) के लिए भर्ती निकाली है। इसके लिए युवक-युवतियों को वायुसेना के वेब पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 23 नवंबर शाम 5 बजे तक होगा। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

भर्ती के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार 27 जून 2002 से 27 दिसंबर 2005 के बीच जन्म लेने वाले अविवाहित लड़के-लड़कियां इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 152.5 सेमी और महिलाओं के लिए 152 सेमी है। आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ 12वीं पास होना चाहिए और अंग्रेजी में कम से कम 50 अंक होने चाहिए।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंस्ट्रुमेंटेशन टेक्नोलॉजी और आईटी में 3 साल का डिप्लोमा धारक भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। 50 प्रतिशत अंकों के साथ 2 साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक रखने वाले युवा भी अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए पात्र हैं। पंजीकरण और परीक्षा शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है।

अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं 18 जनवरी 2023 से शुरू होंगी। अधिक जानकारी के लिए अग्निपथवायु डॉट सीडीएसी डॉट इन पर लॉग ऑन करें। इस पद के लिए चयनित उम्मीदवार को 30,000 रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा। नियुक्ति 4 साल के लिए होगी। हर साल 10% इंक्रीमेंट दिया जाएगा। सेवानिवृत्ति पर भी 10.04 लाख रुपये दिए जाएंगे।
मंडी न्यूज़ डेस्क!!!


 

Share this story