Samachar Nama
×

Lucknow  मिड टर्म नवंबर में, कोर्स जनवरी तक होगा पूरा, नेशनल कॉलेज पहले दिन बताए गए नियम
 

Lucknow  मिड टर्म नवंबर में, कोर्स जनवरी तक होगा पूरा, नेशनल कॉलेज पहले दिन बताए गए नियम


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  लखनऊ विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार संजय मेधावी ने  सत्र 2022-23 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया. 5 सितंबर को आयोजित कार्यकारी परिषद में अकादमिक कैलेंडर को मंजूरी दे दी गई है. हालांकि, विश्वविद्यालय अभी भी चल रहे शैक्षणिक कैलेंडर से पिछड़ रहा है.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सीबीसीएस प्रणाली के तहत स्नातक और पाठ्यक्रमों में प्रथम सेमेस्टर की प्रवेश प्रक्रिया को 20 सितंबर तक पूरा करने और 22 सितंबर से शैक्षणिक कार्य शुरू करने को कहा गया है. जो संभव नहीं है क्योंकि वर्तमान में स्नातक की काउंसलिंग चल रही है. पर और मास्टर्स की प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी नहीं किया गया है. इसके साथ ही कैलेंडर माह नवंबर में मध्यावधि परीक्षा, 20 जनवरी 2023 तक प्रथम सेमेस्टर का शिक्षण कार्य पूर्ण, प्रथम सेमेस्टर की प्रायोगिक परीक्षा 17 जनवरी 2023 तक पूर्ण, प्रथम परीक्षा 21 जनवरी से 25 फरवरी तक परिणाम प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा 31 मार्च तक घोषित करनी होगी.

दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं 27 फरवरी से, दूसरे सेमेस्टर की कक्षाएं 27 फरवरी से, मध्यावधि परीक्षा अप्रैल 2023, 17 जून तक शिक्षण कार्य पूर्ण, 15 जून तक प्रायोगिक परीक्षा, द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं सेमेस्टर 19 जून से 28 जुलाई 2023 तक और रिजल्ट 31 अगस्त तक जारी करना होगा. इसके साथ ही पूर्व में पढ़ाई कर रहे सिस्टम के छात्रों के लिए एकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया गया है.


लखनऊ न्यूज़ डेस्क
 

Share this story