Samachar Nama
×

Lucknow  हर माह बताना होगा कितनों को दिया रोजगार
 

Lucknow  हर माह बताना होगा कितनों को दिया रोजगार


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  यूपी सरकार एक बार फिर अपने रोजगार मिशन को तेज करने जा रही है। अब सभी विभागों, निगमों, आयोगों और बोर्डों को हर महीने की 5 तारीख तक बताना होगा कि उन्होंने कितने लोगों को रोजगार दिया है. इसमें नियमित भर्ती, आउटसोर्सिंग, अनुबंध, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण, मानव दिवस, शिक्षुता और निजी क्षेत्र शामिल हैं।

इस संबंध में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, विभागाध्यक्षों, संभागायुक्तों और जिलाधिकारियों को नए निर्देश जारी किए हैं. इसमें सरकारी नौकरियों के अलावा स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण और शिक्षुता के माध्यम से रोजगार को नवीनतम स्थिति से भी अवगत कराया जाता है। एक ओर सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती बोर्डों के माध्यम से पदों को भरा जा रहा है और दूसरी ओर एमएसएमई और अन्य विभागों के माध्यम से स्वरोजगार भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर रोजगार से जुड़ी सारी जानकारी रोजगार पोर्टल पर उपलब्ध करानी है. इसमें दिए गए महीने में कितने पद रिक्त हैं और कितने प्रतिशत पद भरे गए हैं।अब नए फॉर्मेट में हर महीने की 5 तारीख तक सारी जानकारी सरकार को भेजनी है. नए नियम के अनुसार सभी विभागों को रोजगार की प्रत्येक श्रेणी में चालू माह में की गई भर्तियों का विवरण, चालू वित्त वर्ष में की गई कुल भर्ती का विवरण देना होगा. मानव दिवस के बारे में भी जानकारी एकत्र की जानी है।

लखनऊ न्यूज़ डेस्क
 

Share this story