Samachar Nama
×

Lucknow  निवेशकों के रुझान से बढ़ा हौसला, नोडल अफसर करेंगे सवालों का समाधान
 

Lucknow  निवेशकों के रुझान से बढ़ा हौसला, नोडल अफसर करेंगे सवालों का समाधान

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए यूपी के दो पोर्टल की टेस्टिंग और कामकाज को परखने के लिए कुछ चुनिंदा निवेशकों को इसके लिंक भेजे गए थे. इसके नतीजे हौसला बढ़ाने वाले रहे.
औद्योगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार ने बताया कि एक हफ्ते से भी कम समय में इन पोर्टल के जरिए करीब 150 निवेशकों ने प्रदेश में निवेश के लिए रुचि दिखाई है. इन्होंने पोर्टल पर जो इंटेंट फाइल किया है वह 1.15 लाख करोड़ से भी ज्यादा का है. ये प्रस्ताव किन निवेशकों की ओर से मिले हैं और ये निवेशक देश से हैं या विदेश से, इस बाबत फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. हालांकि, ये जरूर स्पष्ट है कि कई और निवेशक भी जल्द ही अपने आवेदन पूर्ण करने वाले हैं, जिसके बाद निवेश के आंकड़ों में कई गुना बढ़ोतरी होना तय है.
लाइव हो जाएंगे पोर्टल जीआईएस-23 को लेकर जो दो पोर्टल बनाए गए हैं, उनकी इस पूरी प्रक्रिया में प्रमुख भूमिका रहने वाली है.  के बाद ये पोर्टल इन्वेस्ट यूपी की साइट पर लाइव हो जाएंगे. इन पोर्टल के जरिए ही निवेश प्रस्ताव प्राप्त किए जाएंगे. निवेशकों को इन पोर्टल के जरिए ही प्रदेश में निवेश का मौका मिलेगा. प्रदेश सरकार के साथ करार भी इन्हीं पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा. किस क्षेत्र में निवेश की कितनी संभावनाएं हैं, निवेश की क्या शर्तें हैं, जैसी सभी जानकारियां निवेशकों को इसी पोर्टल के माध्यम से मिल जाएंगी.

इन दोनों पोर्टल पर निवेशकों की सभी सवालों का समाधान करने के लिए प्रदेश सरकार के 35 विभागों की ओर से 35 नोडल अफसर तैनात किए गए हैं. इन सभी नोडल अफसरों को प्रशिक्षण के दौरान बताया जा रहा है कि उन्हें पोर्टल पर किस तरह से निवेशकों के सवालों का निदान करना है.


लखनऊ न्यूज़ डेस्क
 

Share this story