Samachar Nama
×

Lucknow  एकेटीयू 40 हजार सीटों के लिए दिसम्बर में फिर काउंसलिंग, जेईई, एनटीए की परीक्षा नहीं देने वाले अभ्यर्थी भी अब कर सकेंगे आवेदन
 

Lucknow  एकेटीयू 40 हजार सीटों के लिए दिसम्बर में फिर काउंसलिंग, जेईई, एनटीए की परीक्षा नहीं देने वाले अभ्यर्थी भी अब कर सकेंगे आवेदन


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क  डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की बची हुई सीटों पर प्री-काउंसिंगल के माध्यम से प्रवेश दिया गया. एकेटीयू ने बची हुई सीटों के लिए एक दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक आवेदन मांगें हैं. अभी तक लगभग 26 हजार सीटों पर प्रवेश हुए हैं.
वर्तमान में जारी अन्तिम काउंसलिंग का चक्र 30 नवम्बर तक चलेगा. माना जा रहा है कि कम से कम 40 हजार सीटें रिक्त रह जाएंगी. जिन पर सीधे प्रवेश लेने की तैयारी है. दिसम्बर में दिए जा रहे प्रवेश के मौके वे अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकेंगे जिन्होंने जेईई की परीक्षा नहीं दी है. हालांकि एआईसीटीआई की निर्धारित न्यूनतम अर्हता अनिवार्य रहेगा.

उत्तर प्रदेश में एकेटीयू से सम्बद्ध 764 कॉलेज हैं. जहां लगभग 80 हजार सीटों पर प्रवेश लिए जाते हैं. इस वर्ष अभी तक प्रवेश के लिए प्रति इंजीनियरिंग के साथ ही फार्मेसी भी रुझान कम दिखा है. इसीलिए एकेटीयू ने खाली सीटों को भरने के लिए एक से 15 दिसम्बर तक प्रवेश लेने का एक और मौका दिया है. उत्तर प्रदेश के सामान्य एवं ओबीसी श्रेणी और उत्तर प्रदेश से बाहर के सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए एक हजार रुपए शुल्क, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपए शुल्क देय होगा. जेईई मेंस, नाटा एवं एनटीए की परीक्षा नहीं देने और एआईसीटीआई के मानकों के अनुसार न्यून्तम शैक्षिक अर्हता रखने वाले सामान्य एवं ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए 2300 एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति एवं सभी वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के लिए 1150 रुपए पंजीकरण शुल्क निर्धारित किया गया.
मेरिट तैयार कर सीट आवंटन किया जाएगा
एकेटीयू के डिप्टी रजिस्ट्रार आरके सिंह ने कहा कि बची हुई सीटों पर प्रवेश के लिए एक से 15 दिसम्बर तक प्री-काउंसलिंग के लिए आवेदन करना होगा. जिसके बाद मेरिट तैयार कर सीट आवंटन किया जाएगा.


लखनऊ न्यूज़ डेस्क
 

Share this story