Samachar Nama
×

Kota देश में आधार कार्ड के लिए लागू हुआ नया नियम
 

Kota देश में आधार कार्ड के लिए लागू हुआ नया नियम

राजस्थान न्यूज डेस्क, 5 वर्ष से अधिक आयु समूहों का नया आधार पंजीकरण 1 अक्टूबर से देश भर के चुनिंदा केंद्रों पर ही किया जाएगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने इससे संबंधित सभी यूआईडीएआई सेवा प्रदाताओं, रजिस्ट्रारों और एजेंसियों को एक ज्ञापन जारी किया है। संबद्ध। DoIT अधिकारियों की माने तो 18 साल से ऊपर के वयस्क यानी आयु वर्ग का आधार नामांकन 100 फीसदी से ज्यादा हो गया है, जिसे देखते हुए यह फैसला लिया गया है. वहीं, यूआईडीएआई की ओर से जारी ज्ञापन में देश की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं होने को देखते हुए यह फैसला लेने की बात कही गई है.

इस ज्ञापन में 0 से 5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के नए आधार पंजीकरण को प्राथमिकता दी गई है, जबकि 5 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए भी जिला और प्रखंड स्तर पर चयनित केंद्रों पर पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. जानकारों की मानें तो इस फैसले के बाद 5 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए नए रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था, बैंक, पोस्ट ऑफिस समेत कई जगहों पर चल रहे आधार केंद्रों को बंद कर दिया जाएगा. पिछले कुछ समय से लगातार खबरें आ रही थीं, जिसमें कहा जा रहा था कि 1 अक्टूबर से 5 साल से ज्यादा उम्र के नए आधार (पंजीकरण) कार्ड बंद कर दिए जाएंगे।

इस ज्ञापन के संबंध में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग (डीओआईटी) के अधिकारियों ने बताया कि देश भर में इस समय 134 करोड़ आधार पंजीकरण हो चुके हैं, जिनमें से 100 फीसदी वयस्कों के हैं. ऐसे में सरकार मान रही है कि अब कोई ऐसा वयस्क व्यक्ति नहीं बचा है, जो आधार के साथ पंजीकृत न हो.

कोटा न्यूज डेस्क!!!
 

Share this story