Samachar Nama
×

Kanpur  डेढ़ किलो का पैर, दिव्यांग आसानी से चढ़ सकेंगे सीढ़ी, दिव्यांगों को 15000 नहीं 22500 मंथली इनकम पर मुफ्त में कृत्रिम अंग
 

Kanpur  डेढ़ किलो का पैर, दिव्यांग आसानी से चढ़ सकेंगे सीढ़ी, दिव्यांगों को 15000 नहीं 22500 मंथली इनकम पर मुफ्त में कृत्रिम अंग


उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   हादसे में एक पैर गंवा चुके दिव्यांगों के लिए राहतभरी खबर है. ऐसे लोगों को अब डेढ़ किलो का कृत्रिम पैर लगाया जा सकेगा. इससे दिव्यांग आसानी से सीढ़ियां भी चढ़ सकेंगे. अहम बात है कि इस पैर के सहारे घंटों तक चलने के बाद भी दिव्यांगों को थकान का जरा सा भी अहसास नहीं होगा. अभी तक ढाई किलो के कृत्रिम पैर लगाए जाते हैं,जो बोझ से लगते हैं. भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) ने मॉडीफाइड कर मॉड्यूलर हल्के प्रोस्थेटिक्स कृत्रिम पैर बनाए हैं. इसके लिए संस्थान ने जर्मनी की कंपनी ओटोबाक के साथ करार कर उत्पादन भी शुरू कर दिया है.

● एलिम्को ने मॉडीफाइड कर मॉड्यूलर ‘हल्का प्रोस्थेटिक्स कृत्रिम पैर’ बनाया
● ढाई किलो के कृत्रिम पैर से चलना भर हो पाता रहा, अब नहीं आएगी दिक्कत
● जर्मनी की कंपनी ओटोबाक के साथ करार कर नए प्रोस्थेटिक्स कृत्रिम पैर बनाए

यह बदलाव
दिव्यांगों को 15000 नहीं बल्कि 22500 मंथली इनकम पर फ्री में कृत्रिम अंग मिलेंगे लेकिन इस आय सीमा से जो बाहर होंगे, उन्हें यह 22500 और 14000 में मिलेंगे.
यह खूबी
वरिष्ठ प्रबंधक अनुपम प्रकाश ने बताया कि दिव्यांगों के लिए घुटने से ऊपर और नीचे कृत्रिम पैर सिलेसियन सस्पेंशन युक्त है और पारंपरिक वाले से आधे वजन का होगा. इसे पहनने के बाद पैर आम आदमी की तरह आराम से घुमा सकेंगे. कृत्रिम पैर में ट्रांस टिबियल और ट्रांस फीमोरल दिव्यांग पूर्ण मॉड्यूलर सिस्टम दिया गया है. इसकी कीमत भी कम रहेगी. इन्हें लगाने का काम एलिम्को में ही होगा. टीम दिव्यांग का परीक्षण कर उसी हिसाब से कृत्रिम पैर फिट करेगी.
यह प्रावधान
एलिम्को कृत्रिम अंग मुफ्त देता है पर इसके लिए दिव्यांगता 40 फीसदी से ऊपर होनी चाहिए. दिव्यांगता सर्टिफिकेट, आधार, इनकम सर्टिफिकेट देना जरूरी होता है.
कृत्रिम पैर की नई डिजाइन तैयार की
दिव्यांगों की आसानी के लिए ही एलिम्को ने ‘हल्के प्रोस्थेटिक्स कृत्रिम पैर’ की नई डिजाइन तैयार की है. यह देखने में सुंदर, टिकाऊ और आरामदेह होंगे. कोई पार्ट खराब होगा तो उसे आसानी से बदला जा सकेगा.
- अजय चौधरी
मुख्य विपणन अधिकारी एलिम्को


कानपूर न्यूज़ डेस्क
 

Share this story