Samachar Nama
×

Kamrup केंद्रीय वित्त मंत्री ने लाचित बोरफुकन के 400वें जन्मदिन समारोह का उद्घाटन किया
 

Kamrup केंद्रीय वित्त मंत्री ने लाचित बोरफुकन के 400वें जन्मदिन समारोह का उद्घाटन किया

असम न्यूज़ डेस्क,  असम के अहोम साम्राज्य के सैन्य नेता के 400वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में मेगा उत्सव आज नई दिल्ली में शुरू हुआ। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के साथ इस कार्यक्रम के उद्घाटन के लिए उपस्थित थीं। इस कार्यक्रम के लिए असम कैबिनेट के कई अन्य मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्ति नई दिल्ली में उपस्थित थे।

मिलिट्री जनरल के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करने की दिशा में असम सरकार ने कई कदम उठाए हैं। ब्रह्मपुत्र के तट पर सरायघाट की प्रसिद्ध लड़ाई में मुगल सेना की हार से संबंधित सामान्य कहानियों को प्रदर्शित करने के लिए असमिया लोगों द्वारा एक सांस्कृतिक रैली निकाली गई थी। इस आयोजन में असम राज्य के 2000 साल पुराने इतिहास को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी शामिल है। इसका उद्देश्य राज्य में अहोम राजवंश के 600 साल लंबे शासन को उजागर करना भी है।

नई दिल्ली में विज्ञान भवन के परिसर में सभा को संबोधित करते हुए, भारत के वित्त मंत्री ने कहा, "अहोम जनरल लाचित बरफुकन ने 1671 में सरायघाट की लड़ाई में मुगलों को हराया था और साहस, वीरता के बेहतरीन उदाहरणों में से एक है। नेतृत्व और गहरी देशभक्ति।" उन्होंने देश के तंत्रिका केंद्र में इस तरह के आयोजन की योजना बनाने और उसे क्रियान्वित करने के लिए हिमंत बिस्वा सरमा के प्रयासों को भी धन्यवाद दिया और उनकी सराहना की। इस बीच असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने इस आयोजन की आवश्यकता पर जोर दिया और सभी भारतीयों को नायक के बारे में जागरूक किया। उन्होंने उल्लेख किया कि नई दिल्ली में इस तरह के आयोजन की मेजबानी करना राज्य के लिए सम्मान की बात है और सभी उपस्थित लोगों से देश के अधिक से अधिक नागरिकों तक आवश्यक ज्ञान का प्रसार करने के लिए कहा।
कामरूप न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story