Samachar Nama
×

jodhpur रिलायंस स्मार्ट प्वाइंट शॉपिंग स्टोर ने टूथ ब्रश खरीदा: ग्राहक से 1 रुपये अतिरिक्त वसूला जाता था, अब देने होंगे 1000 रुपये
 

jodhpur रिलायंस स्मार्ट प्वाइंट शॉपिंग स्टोर ने टूथ ब्रश खरीदा: ग्राहक से 1 रुपये अतिरिक्त वसूला जाता था, अब देने होंगे 1000 रुपये

राजस्थान न्यूज डेस्क,  दुकानदार को माल के अंकित मूल्य से एक रुपया अधिक ग्राहक से वसूलना महंगा पड़ गया। जागरूक ग्राहक द्वारा इसका विरोध करते हुए शिकायत पेश करने पर जिला उपभोक्ता संरक्षण आयोग द्वितीय ने अब दुकानदार को एक रुपये के बदले एक हजार रुपये लौटाने का आदेश दिया है.

मामले के अनुसार पाल लिंक रोड निवासी प्रणव मेहता ने आयोग को शिकायत दी और कहा कि उसने 22 मार्च को मुख्य पाल रोड स्थित रिलायंस स्मार्ट प्वाइंट शॉपिंग स्टोर से टूथब्रश खरीदा था. जिस पर कीमत 39 रुपए अंकित होने के बावजूद बिल में 40 रुपए वसूल किए गए। प्रबंधक से शिकायत करने और कानूनी नोटिस मिलने के बावजूद भी अधिक वसूली गई राशि वापस नहीं की गई। उल्टे उनका मजाक उड़ाया गया।

ऑपोजिट रिलायंस शॉपिंग स्टोर ने जवाब दिया कि उनके स्टोर के नियमों के अनुसार, उनके मैनेजर द्वारा अधिक चार्ज करने के लिए माफी मांगने के अलावा, ग्राहक को 100 रुपये का अतिरिक्त भुगतान भी किया जाता है।

आयोग के अध्यक्ष डॉ. श्याम सुंदर लता, सदस्य डॉ. अनुराधा व्यास, आनंद सिंह सोलंकी की खंडपीठ ने सुनवाई के बाद निर्णय में कहा कि शिकायतकर्ता द्वारा मौखिक मांग करने और अधिवक्ता के नोटिस मिलने के बावजूद विपक्ष द्वारा राशि वापस करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई है. गया। यह विवाद न केवल 1 रुपये की मामूली राशि की अधिक वसूली के बारे में है, बल्कि उपभोक्ता अधिकारों के प्रवर्तन और संरक्षण से संबंधित है। विभिन्न मदों के लिए इस प्रकार निर्धारित मूल्य पर कम मात्रा में ग्राहकों से अधिक मूल्य वसूल करने की विक्रेताओं की नाजायज प्रवृत्ति पर अंकुश लगाना आवश्यक है।
जोधपुर न्यूज डेस्क!!!
 

Share this story