Samachar Nama
×

Jodhpur वार्षिकोत्सव व सम्मान समारोह के लिए आधा बजट, माध्यमिक विद्यालयों को मिलेंगे 5 हजार व प्राथमिक को 3 हजार
 

Jodhpur वार्षिकोत्सव व सम्मान समारोह के लिए आधा बजट, माध्यमिक विद्यालयों को मिलेंगे 5 हजार व प्राथमिक को 3 हजार

राजस्थान न्यूज डेस्क, राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में वार्षिक समारोह, भामाशाह सम्मान और पुरस्कार वितरण समारोह के लिए पिछले तीन वर्षों से प्रति विद्यालय दी जाने वाली 10 हजार रुपये की राशि को घटाकर 5 हजार रुपये कर दिया है. अब संस्था प्रधानों को महज पांच हजार में मंच, बिजली-पानी, टेंट, कुर्सी, मोमेंटो, म्यूजिक सिस्टम समेत विभिन्न तैयारियां करनी पड़ती हैं, लेकिन बजट पंद्रह से बीस हजार के करीब जाने से अब संस्था प्रधानों को भुगतान करना पड़ रहा है. जेब से बाहर। हो रहा। गंभीर बात यह है कि यदि यह राशि सरकारी बजट से अधिक हो जाती है तो भामाशाहों का अभिनंदन किया जाएगा और उनसे यह राशि उपहार के रूप में ली जाएगी।

दरअसल, तीन साल तक माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रति स्कूल 10 हजार और प्रारंभिक शिक्षा विभाग वार्षिकोत्सव व सम्मान समारोह के लिए पांच हजार रुपये देता था। बिना किसी ठोस कारण के काट दिया गया। अब आयोजन को लेकर स्कूलों के सामने संकट खड़ा हो गया है। यह आयोजन 28 जनवरी तक होना है।

प्रथम माध्यमिक के लिए 10 हजार और प्राथमिक के लिए 5 हजार। मिलते थे
समग्र शिक्षा की ओर से माध्यमिक विद्यालयों को 5,000 रुपये और प्राथमिक विद्यालयों को केवल 3,000 रुपये का बजट जारी किया गया है। ऐसे में संगठन के मुखिया असमंजस में हैं कि आधे बजट में आयोजन कैसे होंगे? पिछली बार माध्यमिक विद्यालयों को 10 हजार और प्रारंभिक शिक्षा के विद्यालयों को 5 हजार रुपए का बजट जारी किया गया था।

महंगाई के दौर में खर्चा ज्यादा है, सरकार का यह कदम ठीक नहीं है
जोधपुर लाइट एंड टेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र फोफालिया के मुताबिक लाइट और टेंट का बजट बहुत कम है. एक स्कूल में अगर कम से कम सौ लोगों के लिए कुर्सी, मंच और टेंट लगा दिया जाए तो भी खर्च पंद्रह से बीस हजार रुपए आता है। ऐसे में महंगाई के दौर में सरकार का यह कदम उचित नहीं है।
जोधपुर न्यूज डेस्क!!!
 

Share this story