Samachar Nama
×

Jamshedpur तीन उत्सवों को राजकीय महोत्सव की अनुशंसा
 

Jamshedpur तीन उत्सवों को राजकीय महोत्सव की अनुशंसा


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, जिला पर्यटन संवर्धन समिति ने तीन महत्वपूर्ण उत्सवों रंकिणी महोत्सव, चित्रेश्वर धाम मेला और गोपाल मैदान बिष्टूपुर में आयोजित होने वाले टुसू मेला को राजकीय महोत्सव के रूप में अधिसूचित करने की अनुशंसा की है.
सांसद विद्युत वरण महतो की अध्यक्षता में समारहणालय सभागार में  आयोजित समिति की बैठक में यह अनुशंसा की गई.
पूर्व में जनप्रतिनिधियों के द्वारा दिए गए पर्यटन स्थलों के विकास के प्रस्ताव घाटशिला के धारागिरी, काशीडांगा, सिद्धेश्वर पहाड़, गालूडीह बराज, डुमरिया के लखाईडीह, चाकुलिया के सातनाला पहाड़, कन्हाईश्वर पहाड़, गोटाशिला पहाड़, किया झरना, ज्योति पहाड़ी, पटमदा के गीतापाट व पोटका के मुक्तेश्वर धाम हरिणा, कालेश्वर धाम, कोकदा को अधिसूचित करने का प्रस्ताव राज्य स्तर पर भेजने का निर्णय लिया गया. बैठक में खोड़ी पहाड़ी व तुलसीबनी आश्रम चाकुलिया प्रखंड, डुंगरी मंदिर, पाटपुर बहरागोड़ा प्रखंड, हाथीखेदा मंदिर (प्राचीन मूर्ति संग्रहालय), पहाड़ भांगा और भूतेश्वर मंदिर को पर्यटक स्थल के रूप में अधिसूचित करने का प्रस्ताव दिया गया.

रख रखाव समिति में स्थानीय अधिकारी रहेंगे पर्यटक स्थलों के रखरखाव के लिए बनने वाली समिति में पर्यटन पदाधिकारी, एसडीएम, बीडीओ, सीओ भी रहेंगे. बोड़ाम प्रखंड स्थित हाथीखेदा मंदिर के सौन्दर्यीकरण एवं गेस्ट हाउस निर्माण, बोड़ाम के ही भूला गांव के मुखर्जी पाड़ा में प्राचीन मूर्ति का संग्रहालय, जमशेदपुर प्रखंड के छोटा बांकी डैम का सौन्दर्यीकरण एवं नौका विहार के लिए उचित कार्रवाई का निर्णय लिया गया.
5 एमटी के तीन कोल्ड रूम निर्माण का निर्णय
एक अन्य बैठक में 5 मीट्रिक टन के सोलर कोल्ड रूम अधिष्ठापन के लिए स्थल चयन पर चर्चा की गई. डुमरिया में नरसिंहबहाल लैम्पस, पटमदा में बांगुड़दा लैम्पस तथा एक अन्य कोल्ड रूम घाटशिला प्रखंड में स्थल जांचोपरांत अधिष्ठापित करने का निर्णय लिया गया.

जमशेदपुर न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story