Samachar Nama
×

Jamshedpur दो बार प्री-बोर्ड परीक्षा देंगे छात्र, सीबीएसई ने स्कूलों को जारी किया निर्देश
 

Jamshedpur दो बार प्री-बोर्ड परीक्षा देंगे छात्र, सीबीएसई ने स्कूलों को जारी किया निर्देश


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी या मार्च 2023 में प्रस्तावित है. इससे पहले स्कूल दो प्री-बोर्ड परीक्षा ले लेंगे, ताकि विद्यार्थियों की तैयारी बेहतर हो सके. इसके लिए बोर्ड की ओर से स्कूलों को निर्देश जारी किया गया है.
स्कूल अपनी सुविधानुसार प्फर्स्ट प्री-बोर्ड दिसंबर, जबकि सेकेंड प्री-बोर्ड जनवरी में करा सकते हैं. बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे नए पैटर्न के अनुसार परीक्षाएं आयोजित कराएं. साथ ही सैंपल पेपर्स से संबंधित परीक्षा ली जाएं.

सीबीएसई स्कूलों के शिक्षकों का कहना है कि प्री-बोर्ड कराने के पीछे बोर्ड का मानना है कि ऐसा करने से उन विद्यार्थियों के पास अपना प्रदर्शन सुधारने का मौका रहेगा, जो पहली प्री-बोर्ड परीक्षा में फेल हो जाते हैं. किन्हीं कारणों से परीक्षा में शामिल नहीं हो पानेवाले विद्यार्थियों को भी दूसरी प्री-बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा, जिससे वह बोर्ड परीक्षा के स्तर से अपना प्रदर्शन सुधार सकेंगे. विद्यार्थी दोनों परीक्षा में शामिल होकर अपने स्तर को और बेहतर ढंग से जांच सकते हैं.
इस संबंध में गुरुनानक स्कूल के प्राचार्य डॉ मनोहर लाल ने जानकारी देते हुए कहा कि अधिकांश स्कूल दो बार परीक्षाएं लेते ही हैं. यह भी स्कूलों पर निर्भर करता है.
एक जनवरी 2023 से प्रैक्टिकल परीक्षा
विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक जनवरी में शुरू होनेवाली हैं. इस संबंध में पहले ही निर्देश जारी किया जा चुका है. स्कूलों में इसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. फरवरी या मार्च में प्रस्तावित फाइनल परीक्षा के लिए बोर्ड की ओर से जल्द ही डेटशीट जारी कर दिया जाएगा.

जमशेदपुर न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story