Samachar Nama
×

Jamshedpur जेएनएसी बारिश के पानी को पीने योग्य बनाएगी, दूर होगी समस्या
 

Jamshedpur जेएनएसी बारिश के पानी को पीने योग्य बनाएगी, दूर होगी समस्या


झारखण्ड न्यूज़ डेस्क, जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति बारिश के पानी को पीने योग्य बनाने की योजना पर काम कर रही है. योजना सफल हुई तो जमशेदपुर शहरी क्षेत्रों में पानी की समस्या खत्म हो जाएगी. इसके लिए जेएनएसी ने राजस्थान की एक एजेंसी से एमओयू किया है.
इसके तहत बारिश के पानी को फिल्टर करने के लिए जमशेदपुर में ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा. इसमें करोड़ों रुपये खर्च होंगे. योजना के धरातल पर उतरने के बाद जमशेदपुर की बस्ती क्षेत्रों से पेयजल की समस्या का समाधान हो जाएगा. अभी जुस्को और पेयजल स्वच्छता विभाग कंपनी क्वार्टर, विभिन्न कार्यालय व बस्ती क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति करता है.

जेएनएसी की पहल पर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए एजेंसी ने चार-पांच जगहों का निरीक्षण किया है. दरअसल, सितंबर 2022 में दिल्ली में वाटर रिसोर्स व कन्वर्सन पर प्रजेंटेशन हुआ था. इसमें जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार भी शामिल हुए थे. इस दौरान ही जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति में बारिश के पानी को पीने योग्य बनाने की योजना बनी. जमशेदपुर में सफलता मिलने के बाद राज्य के अन्य नगर निकायों में भी प्रक्रिया शुरू हो सकती है. जेएनएसी के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि अभी एजेंसी डीपीआर बना रही है. बारिश के पानी को एकत्र करने, ट्रिटमेंट व फिल्टर प्लांट निर्माण में खर्च का अनुमान एजेसी द्वारा डीपीआर सौंपने से स्पष्ट होगा.

जमशेदपुर न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story