Samachar Nama
×

Jaipur जगदीप धनकड़ उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार 
 

Jaipur जगदीप धनकड़ उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार 

राजस्थान न्यूज डेस्क, चित्तौड़ की धरती को एक बार फिर सम्मान मिलने वाला है। झुंझुनू जिले के जगदीप धनखड़ ने यहां के सैनिक स्कूल में 1962 से 69 तक 5वीं से 11वीं तक पढ़ाई की थी. उन्होंने बड़े भाई कुलदीप धनखड़ के साथ सैनिक स्कूल में दाखिला लिया. जगदीप सांगा घर के बेस्ट कैडेट थे। वह एनडीए में भी चुने गए लेकिन दूरदर्शिता की समस्या के कारण चिकित्सकीय रूप से अनफिट हो गए। वह पढ़ाई में इतना होशियार था कि जरूरत पड़ने पर अपने बड़े भाई कुलदीप का भी मार्गदर्शन करता था। गणित और अंग्रेजी पर उनकी अच्छी पकड़ थी। वह स्कूली पत्रिकाओं के लिए अंग्रेजी में लेख लिखते थे। जब उसने प्रवेश लिया तो उसने बिना किसी बाधा के अंग्रेजी में फॉर्म भर दिया था।
,
अंग्रेजी पर उनका बड़ा अधिकार था। साथ ही संस्कृत में भी सबसे अधिक अंक प्राप्त कर टॉप किया होता। अंग्रेजी में उनके लेखन ने शिक्षकों को चकित कर दिया। लेखन अभी भी स्कूल रिकॉर्ड में है। 1965 में, वह अंग्रेजी निबंध प्रतियोगिता में प्रथम थे। उनका लेख स्कूल की किताब के पेज नंबर 20 पर प्रकाशित हुआ था।

उनके भाई कुलदीप धनखड़ ने बताया था कि जब वे चित्तौड़ सैनिक स्कूल में पढ़ने आए तो अपने साथ अंग्रेजी के पांच शब्दकोश लाए थे। उस समय सीनियर कैम्ब्रिज कोर्स चल रहा था। जगदीप खेलों में भी बेहतर थे। 1967 में जब हॉकी और फुटबॉल की हाउस टीम ने सांगा हाउस से चैंपियनशिप जीती, तो उनका महत्वपूर्ण योगदान था। सैनिक स्कूल छोड़ने के बाद वे जयपुर विश्वविद्यालय में पढ़ने के बाद वकील बन गए। जब मैंने उन्हें उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का संदेश भेजा तो उनका भी जवाब आया. 

जयपुर न्यूज डेस्क!!!
 

Share this story