Samachar Nama
×

Indore 20 लाख रुपये का इलाज भी इंदौर के सुपर स्पेशिएलिटी में हो रहा फ्री

s

इंदौर न्यूज डेस्क।।  अब मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिल रही है। एमजीएम मेडिकल कॉलेज, इंदौर के अंतर्गत सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (एसएसएच) में अब तक 100 अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण किए जा चुके हैं। यह राज्य का पहला सरकारी अस्पताल है, जहां 100 बोन मैरो ट्रांसप्लांट किये गये हैं.

निजी अस्पताल में ट्रांसप्लांट का खर्च मरीज की स्थिति के आधार पर 10 से 20 लाख रुपये तक होता है, लेकिन यहां मुफ्त ट्रांसप्लांट की सुविधा उपलब्ध है। इससे इंदौर ही नहीं बल्कि प्रदेश भर के मरीजों को फायदा हो रहा है। यहां सीएसआर फंड, सीएम फंड और पीएम फंड से मुफ्त ट्रांसप्लांट किया जाता है। अस्पताल प्रबंधन इसके लिए हर संभव प्रयास भी करता है.

80 बच्चों का बोन मैरो ट्रांसप्लांट
अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक 80 बच्चों और 20 वयस्कों का बोन मैरो ट्रांसप्लांट हो चुका है. नए प्रावधानों के तहत इसे आयुष्मान योजना में भी शामिल किया जा रहा है। अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण डॉ. प्रीति मालपानी, डाॅ. अक्षय लाहोटी, डाॅ. सुधीर कटारिया एवं डाॅ. प्राची चौधरी ने किया।

डॉक्टरों ने बताया कि ब्लड कैंसर, थैलेसीमिया, अप्लास्टिक एनीमिया और हाई रिस्क एएमएल बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए बोन मैरो ट्रांसप्लांट किया जाता है। इससे इन मरीजों को नई जिंदगी मिलती है। महंगे इलाज से राहत मिलने से गरीब और जरूरतमंद मरीज के परिजन भी काफी खुश हैं.

यह आयोजन 25 जुलाई को होगा
25 जुलाई को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में 100 अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण पूरा होने के अवसर पर एक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है। इसमें राज्य के कई मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है. हाल ही में इंदौर आए उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री राजेंद्र शुक्ला को भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है.

मध्यप्रदेश न्यूज डेस्क।। 

Share this story

Tags