Samachar Nama
×

Indore एक्सपर्ट ने बताया- 10:1 फॉर्मूले की मदद से बढ़ाएं मेमोरी
 

Indore एक्सपर्ट ने बताया- 10:1 फॉर्मूले की मदद से बढ़ाएं मेमोरी

मध्य प्रदेश न्यूज़ डेस्क आप में से कई छात्र ऐसे होंगे जो बहुत कुछ याद रखेंगे, लेकिन बाद में भूल जाएंगे। कई लोगों को यह रोग भी हो जाता है। अगर आप भी इसमें शामिल हैं तो विशेषज्ञ आपको बता रहे हैं ऐसी अद्भुत तरकीबें, जिन्हें अपनाने से आप अपनी याददाश्त की बीमारी को भूल जाएंगे। यानी आप जो पढ़ते हैं उसे आप आसानी से याद रख सकते हैं। यह तरकीब शिक्षा विशेषज्ञ ललित सरदाना बता रहे हैं। यह ट्रिक छात्रों और अन्य लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है।

सारदा के अनुसार इस याद करने की तकनीक का नाम '10:1 एक्टिव रिकॉल तकनीक' है। इसके प्रयोग से विद्यार्थियों की स्मरण शक्ति बहुत बढ़ जाती है। इस तकनीक का उपयोग करना सीखें।

10:1 एक्टिव रिकॉल तकनीक क्या है
किसी भी किताब के 10 पेज पढ़ें। उसके बाद आपको अपनी भाषा में 1 पेज का संक्षिप्त सारांश लिखना है। यह सारांश आपकी अपनी भाषा में होना चाहिए। फिर आप इसे हिंदी, गुजराती, मराठी, बंगाली जैसी किसी भी भाषा में लिख सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपकी अपनी भाषा में होना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने के बाद आपकी याददाश्त काफी बढ़ जाएगी। साथ ही यदि आप अपना लिखित सारांश किसी और को लिखेंगे तो आपको अधिक लाभ मिलेगा। ध्यान दें कि पुस्तक की भाषा और पुस्तक के सारांश का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

इंदौर न्यूज़ डेस्क
 

Share this story