Samachar Nama
×

Indore गोल चौराहा सड़क तक फैली सब्जी मंडी, बिना टकराए सीधे निकलने में भी परेशानी रहवासी बोले, सड़क तक दुकान से घरों में जाना हुआ मुश्किल
 

Indore गोल चौराहा सड़क तक फैली सब्जी मंडी, बिना टकराए सीधे निकलने में भी परेशानी रहवासी बोले, सड़क तक दुकान से घरों में जाना हुआ मुश्किल

मध्यप्रदेश न्यूज़ डेस्क, चौराहा पर सब्जी मंडी फिर से सड़क पर सजने लगी है. इसके चलते राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जिम्मेदारों का कहना है कि कार्रवाई के बाद भी सब्जी विक्रेता नहीं मानते हैं. ऐसे में नगर निगम के निर्देशों का भी असर नहीं दिख रहा है. जानकारी के अनुसार सालभर पूर्व सड़क सुरक्षा उपसमिति की बैठक में कलेक्टर ने गोल चौराहा से दुकानों को अन्य जगह स्थापित करने के निर्देश दिए थे ताकि यातायात सुगम हो. इस बीच निगम ने सब्जी विक्रेताओं को अंदर सब्जी मंडी परिसर में भी स्थापित किया.
राहगीरों के अनुसार परेशानी को लेकर कई बार नगर निगम को भी शिकायत कर चुके हैं, लेकिन निराकरण नहीं हो पा रहा. इसको लेकर रहवासियों का कहना है कि दुकानें सड़क पर लगाने से हमें हमारे ही घरों में जाने के दिक्कत होने लगी है. वहीं, दुकानदारों का कहना है कि अगर हम दुकानें

सड़क पर नहीं लगाएंगे तो हमारी दुकानों पर ग्राहक नहीं आते हैं. रहवासियों द्वारा शिकायत करने के बाद निगम कार्रवाई करते हुए सड़कों पर लगी दुकानों को हटा देते हैं. ये कार्रवाई के बाद फिर सड़कों पर दुकान लगा लेते हैं.
रहवासियों का कहना है कि घर के बार सब्जी मंडी लगने से हम यहां अपनी गाड़ी भी नहीं ला पाते हैं. कई बार इन सब्जी विक्रेताओं से रहवासियों का विवाद भी हो जाता है. वहीं, विक्रेताओं का कहना है कि हम दुकान यहां नहीं लगाएंगे तो कमाएंगे -खाएंगे क्या? हम दुकानदार मिलकर अन्य दुकानदारों को दुकानें सड़क पर न लगाने की नसीहत देते हैं, लेकिन वे निगमकर्मियों की लापरवाही के चलते फिर सड़क पर दुकानें लगा लेते हैं. हम भी दुकान लगाने को मजबूर हैं.
हम भी लोगों के घरों के बाहर के बाहर दुकान नहीं लगाना चाहते. लेकिन क्या करें हमारी भी मजबूरी है. दुकान लगाने के बाद ग्राहकी के चलते रहवासी या निगम अधिकारी दुकान हटाने आ जाते है. अगर हमें दुकान लगाने के लिए स्थाई जगह दे दी जाए तो रहवासी, दुकानदार या निगम अधिकारी किसी को भी परेशानी नहीं होगी.
- रमेशचंद्र वाकले, दुकानदार
एक साल पहले अधिकारियों के निर्देशों पर सब्जी विक्रेता को हटाकर मंडी परिसर में शिफ्ट किया था लेकिन दुकानदार फिर भी नहीं मानते. कार्रवाही करने के बाद अगले दिन फिर से सड़क दुकान लगाने लगते हैं. अगर निगम अधिकारी बाजार के दिन पूरा समय तैनात रहे तो दुकानदार सड़क पर दुकान लगाने की हिम्मत नहीं करेंगे.
- दीपक नागराज, रहवासी
हमें हमारे घर जाने में ही दिक्कत होने लगी है. घर के बाहर सब्जी मंडी लगने से बाहर निकलने में काफी परेशानी आती है. इस दौरान गाड़ी भी घर तक नहीं ला सकते हैं, क्योंकि सड़क पर सब्जी की दुकान लगी रहती है. कई बार तो सब्जी विक्रेता से विवाद भी हो जाता है. इसको लेकर कई बार पार्षद को भी बताया है लेकिन इसके बाद भी समस्या हल नहीं निकला है.
- आनंद प्रजापत, रहवासी
सब्जी विक्रेता शिवम सहित अन्य दुकानदारों ने बताया कि हम पूर्व में स्थापित सब्जी मंडी में ही दुकानें लगा रहे थे. धीरे- धीरे कुछ विक्रेताओं ने बाहर दुकानें लगाना शुरू कर दी. ग्राहक बाहर से ही खरीदी करने लगे. ऐसे में अन्य विक्रेताओं को देखकर हमने भी बाहर दुकानें लगा लीं. अगर निगम हमारे लिए कुछ व्यव्स्था करे तो हम भी इसमें साथ देंगे.
- शिवम वर्मा, दुकानदार

इंदौर न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story