Samachar Nama
×

Hisar करनाल में वैक्सीनेशन और बूस्टर डोज
 

Hisar करनाल में वैक्सीनेशन और बूस्टर डोज

हरियाणा न्यूज़ डेस्क आज से हरियाणा के करनाल जिले में 3 तरह की कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। 15 से 18 आयु वर्ग के 82 शिविरों के अलावा 18+ आयु वर्ग के 95 शिविरों और बूस्टर खुराक के 10 शिविरों के अलावा सभी सीएचसी और पीएचसी में व्यवस्था की गई है। सिविल सर्जन डॉ. यह जानकारी योगेश शर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि आज से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज दिया जाएगा. जिले में 12401 स्वास्थ्य कार्यकर्ता, 13323 फ्रंटलाइन कार्यकर्ता और 60 वर्ष से अधिक आयु के 1.90 लाख लोग हैं। जिन लोगों ने दूसरी खुराक 9 महीने तक ली है या 39 सप्ताह पूरे कर लिए हैं, वे इस खुराक के लिए पात्र होंगे। आईडी, रजिस्टर्ड फोन को पहले दो डोज में लेकर आप कोविड-19 का बूस्टर डोज लगा सकते हैं।

साथ ही बूस्टर डोज के लिए किसी नए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है। लेकिन इसके लिए आपको अपॉइंटमेंट लेना होगा। साथ ही डॉक्टर को लिखकर बीमारी लानी पड़ती है। वहीं जिन लोगों को बूस्टर डोज लगानी है, वे भी सीधे टीकाकरण केंद्र में जाकर अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। गंभीर बीमारियों में मधुमेह, हृदय रोग, यकृत, गुर्दे और कैंसर शामिल हैं। इससे पीड़ित बुजुर्गों को ही बूस्टर डोज दी जाएगी। जिसे पहले टीका लग चुका है उसे अपनी बूस्टर खुराक खुद मिलेगी। कोविशील्ड और को-वैक्सीन को को-वैक्सीन पर को-वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जाएगी।

हिसार न्यूज़ डेस्क 


 

Share this story