×

Hisar 17853 फीट की ऊंचाई पर चलाई साइकिल:8 दिन में रोहतांग से होते हुए पूरा किया 400km का सफर

Hisar 17853 फीट की ऊंचाई पर चलाई साइकिल:8 दिन में रोहतांग से होते हुए पूरा किया 400km का सफर

21 वर्षीय अवतार सिंह ने 1,7853 फीट पर खारदुंगला की चोटी पर साइकिल चलाई। अवतार ने 8 दिनों में 400 किमी की दूरी तय की है और यूरोपियन वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया है। वह सिरसा जिले के गांव पन्नीवाला का रहने वाला है और स्नातक की पढ़ाई कर रहा है.

अवतार सिंह ने कहा कि वह अपने शौक की वजह से साइकिल चलाते हैं। लेकिन जब वे लेह-लद्दाख गए तो उन्हें साइकिल जैसा महसूस हुआ। फिर उसके मन में विचार आया कि क्यों न कुछ और किया जाए। इस खुराफाटा में पहाड़ी और बर्फीली सड़कों पर 8 दिन साइकिल चलाने के बाद रोहतांगा से 400 किमी का सफर तय किया। फैसला किया और खारदुंगला को सर्वश्रेष्ठ भाग्य बनाया अत्सर सिंह ने कहा कि उनका अगला लक्ष्य ज़ियामान ग्लेशियर में साइकिल चलाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित करना है। वैसे रोहतांगा से गुजरते हुए मैं बाइक से खारदुंगला टॉप पर पहुंचने वाला पहला यात्री हूं। सर्टिफिकेशन यूरोपियन वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में भी दिया गया है। वहीं, यात्रा के दौरान ऊंचाई वाले इलाकों में ऑक्सीजन की कमी की समस्या होती है। कई यात्री लौट चुके थे।

अवतार ने कहा कि 14,000 फीट की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद बर्फबारी और खराब सड़क की स्थिति के कारण उनके लिए आगे बढ़ना मुश्किल हो गया। उन्होंने हार नहीं मानी और आगे बढ़ते गए। एक बार तो वह अपनी बाइक पर गिर भी गया, जिससे वह भी घायल हो गया। ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए उन्होंने कपूर को सांस में लिया और कुछ राहत के लिए जला दिया।

Share this story