Samachar Nama
×

Hisar रिपेयर पर देने से पहले एंड्रॉइड फोन को कैसे सुरक्षित करें?
 

Hisar रिपेयर पर देने से पहले एंड्रॉइड फोन को कैसे सुरक्षित करें?


हरियाणा न्यूज़ डेस्क, यदि आपको लगता है कि एंड्रॉइड फोन को ऑफिशियल सर्विस सेंटर पर भेजने से फोन का डेटा सुरक्षित रहेगा तो आपको फिर से सोचने की जरूरत है. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी का अध्ययन बताता है कि कंपनी के आधिकारिक सर्विस स्टोर पर भी उपकरणों के डेटा में सेंधमारी हो सकती है. तो ऐसे में रिपेयर के लिए फोन को किसी भी सर्विस सेंटर पर देने से पहले एंड्रॉइड डिवाइस को सुरक्षित करना समझदारी भरा कदम है.
डेटा का बैकअप लें

एंड्रॉइड पर रूट किए गए डिवाइस वाले पावर उपयोगकर्ताओं के लिए टाइटेनियम बैकअप का विकल्प है. लेकिन यदि आप सरल बैकअप चाहते हैं तो गूगल वन ऐप की मदद लें. आपके गूगल खाते में 15 जीबी मुफ्त क्लाउड स्टोरेज उपलब्ध है, इसलिए काम के डेटा को 15 जीबी तक सीमित करें. यदि आपका डेटा 15 जीबी से अधिक है तो गूगल की पेड सर्विस आपके काम आएगी.
सिम प्रोफाइल हटाएं
यदि आप सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें निकाल लें. सर्विस के दौरान उनकी कोई जरूरत नहीं. यदि ईसिम का इस्तेमाल करते हैं तो ईसिम प्रोफाइल को डिलीट कर दें. इसी के साथ यदि आप एसडी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उसे भी? निकाल लें.
यदि आप फोन को फैक्ट्री रिसेट नहीं करना चाहते तो अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स, वित्तीय लेन देन वाले ऐप्स और गूगल अकाउंट से अनिवार्य रूप से लॉगआउट कर दें. रिपेयर के लिए भेजने से पहले अपने फोन को लॉक करें और किसी भी अनपेक्षित, दुर्भावनापूर्ण स्थिति से बचें.
फैक्ट्री रिसेट करें
एक बार जब आपने अपने फोन के जरूरी डेटा का बैकअप ले लिया है तो आपको फोन को फैक्ट्री रिसेट करना चाहिए. यदि आपके फोन की स्क्रीन खराब है या यह बंद हो चुका है तो आप सैटिंग्स के जरिए इसे रिसेट नहीं कर सकते. इसके लिए आप गूगल के फाइंड माय डिवाइस ऐप की मदद लें.

हिसार न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story