Samachar Nama
×

Hisar 28 गांवों में नए मकान बनाने पर रोक, निगम पार्षदों का चुनाव नहीं हुआ
 

Hisar 28 गांवों में नए मकान बनाने पर रोक, निगम पार्षदों का चुनाव नहीं हुआ

हरियाणा न्यूज़ डेस्क,  निगम एरिया के 28 गांवों में नए मकानों के निर्माण पर रोक लगा दी गई है. निगम गांवों में मकान निर्माण के लिए नक्शा पास नहीं कर रहा है. इससे 28 गांवों में 150 से अधिक नए मकानों का निर्माण कार्य रुक गया है. ग्रामीणों को इस बाबत नोटिस जारी किया गया है.
ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री से गांवों में मकान के निर्माण नहीं रोकने की गुहार लगाई है. निगम अधिकारियों के मुताबिक नए निर्माण के लिए नक्शा पास कराना या एनओसी लेना जरूरी है. मानेसर गांव के पूर्व सरपंच ओम प्रकाश यादव ने कहा कि नगर निगम का गठन होने से पहले मकानों का नक्शा पास करवाने की जरूरत नहीं थी. पिछले साल प्रदेश सरकार ने मानेसर निगम गठन कर 28 गांवों को नगर निगम में शामिल कर दिया.
इसके बाद यहां पर भी बिल्डिंग बायलाज लागू हो गए. पूर्व सरपंच ने कहा कि ऐसे में नगर निगम में शामिल होने से पहले लोगों ने अपने हिसाब से इमारतें बना ली. लेकिन नगर निगम में शामिल होने के बाद उन अतिरिक्त निर्माण को नगर निगम ने अवैध मान लिया, जिन्हें नोटिस भी जारी किया.

लोगों का कहना है कि बताया जा रहा है कि नगर निगम मानेसर बनने के बाद ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में बिना नक्शा पास कराए मकान नहीं बनेंगे. लेकिन निगम की ओर से नक्शा पास नहीं हो रहे हैं.
नगर निगम गठन के 10 माह बाद वार्डबंदी का कार्य भी शुरू नहीं हो पाया है. लोगों की शिकायत सुनने वाला भी कोई नहीं है. पार्षदों के चुनाव हुए नहीं है. पार्षद नहीं हैं. निगम के अधिकारी फोन ही नहीं उठाते. समस्याओं और शिकायतों के लिए निगम कार्यालय में एक खिड़की बनाई गई है, जहां शिकायत दी जा सकती है. यहां शिकायत देने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है. लोगों को अपने किसी भी काम के लिएनगर निगम दफ्तर के चक्कर काटने पड़ रहे हैं, कोई सुनने वाला नहीं है. लोग अपनी समस्याओं के समाधान के लिएभटक रहे हैं, शिकायत देने के बाद भी समस्याओं का हल नहीं हो रहा है.

हिसार न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story