Samachar Nama
×

Hisar जिले के स्कूल-कॉलेज में साइबर अलर्ट सेल बनेंगे
 

Hisar जिले के स्कूल-कॉलेज में साइबर अलर्ट सेल बनेंगे


हरियाणा न्यूज़ डेस्क, साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए जिले में 100 से अधिक माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक व कॉलेजों में साइबर अलर्ट सेल बनाए जाएंगे. साइबर सेल का इंचार्ज स्कूल के ही अध्यापक को बनाया जाएगा. इसके तहत सभी स्कूल व कॉलेज के एक-एक अध्यापक को साइबर अपराध से निपटने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा.

अधिकारियों का कहना है कि इस सेल के गठन होने से स्कूलों में छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध के शिकार होने से बचाया जा सकेगा. उनकी समस्या को तुरंत निपटाने का कार्य किया जाएगा और मामले की गहनता से जांच के लिए पुलिस तक आसानी से पहुंचाया जा सकेगा. स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र व छात्रा में से अधिकांश एंड्रायड मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. अधिकांश सोशल मीडिया पर भी एक्टिव रहते हैं. ऐसे में उनके साइबर अपराध के शिकंजे में फंसने की आशंका भी अधिक रहती है. जानकारों की मानें तो स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाली ज्यादतर छात्राएं सोशल मीडिया पर किए गए फोटो एडिट जैसे साइबर अपराध की शिकार होती है. ऐसे में इस तरह की वारदतों की आशंका को रोकने के लिए स्कूल और कॉलेजों साइबर अलर्ट सेल बनाए जाएंगे. ताकि विद्यार्थी पहले से सतर्क रहे.
जागरूक होंगे
साइबर थाना एनआईटी के प्रभारी इंस्पेक्टर बसंत ने बताया कि मोबाइल और इंटरनेट संचार क्रांति के दौर में साइबर अपराधियों की पहुंच प्रत्येक घर तक हो गई है. अपराधी अपराध के नए-नए तरीके अपना रहे हैं. स्कूल-कॉलेजों में सेल के गठन होने से जागरूकता बढ़ेगी.

हिसार न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story