Samachar Nama
×

Hisar प्रदेश में 29 लाख परिवारों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज मिलेगा,नूंह में 1.39 लाख लोगों को मिलेगी सुविधा
 

Hisar प्रदेश में 29 लाख परिवारों को पांच लाख तक मुफ्त इलाज मिलेगा,नूंह में 1.39 लाख लोगों को मिलेगी सुविधा

हरियाणा न्यूज़ डेस्क, मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  चिरायु हरियाणा योजना की शुरुआत की. यह केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का विस्तारीकरण है. इसके तहत प्रदेश मे एक लाख 80 हजार रुपये सालाना आय तक वाले करीब 29 लाख परिवारों को मुफ्त में इलाज की सुविधा मिलेगी.
चिरायु हरियाणा की शुरुआत का राज्यस्तरीय कार्यक्रम  मानेसर के सेक्टर-1 स्थित सामुदायिक केंद्र में हुआ. मानेसर के खोह गांव की कांता को पहला गोल्डन कार्ड सौंप कर राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की. गुरुग्राम में तीन स्थानों सहित प्रदेश में 29 स्थानों पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित हुए. जहां लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित कर चिरायु हरियाणा योजना की शुरुआत की गई. मुख्यमंत्री ने कहा कि चिरायु हरियाणा के जरिये प्रदेश में हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी. इस योजना से राज्य के करीब 29 लाख परिवारों की बीमारी की स्थिति में इलाज पर आने वाले खर्च की चिंता खत्म होगी.

उन्होंने कहा कि योजना से सीधे तौर पर सवा करोड़ हरियाणवी लाभान्वित होंगे. यानि हरियाणा की 50 प्रतिशत जनता को इसका लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री ने बताया कि अब दिव्यांग का इलाज भी योजना में समाहित किया गया है. आज का दिन गरीब और जरूरतमंद परिवारों के अच्छे स्वास्थ्य के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का एक नया संदेश लेकर आया है. उन्होंने कहा कि देश में तीन चरणों में 550 से अधिक अंत्योदय मेलों का आयोजन किया गया, जिनमें करीब ढाई लाख से अधिक परिवार शामिल हुए.
नूंह में योजना के तहत 1.39 लाख लोगों को सुविधा मिलेगी. परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने  अलाफिया सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा में आयोजित कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड देते हुए कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार गरीबों की सरकार है. गरीबों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई हैं. मुख्यमंत्री मनोहर लाल का ध्येय है कि समाज के हर वर्ग के गरीब व्यक्ति को उसकी बीमारी का ईलाज मिल सके इसके लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की गई है
हिसार न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story