Samachar Nama
×

Haridwar शादी के सीजन में खाद्य पदार्थ से लेकर शृंगार का सामान तक महंगा,20 फीसदी तक महंगा हुआ शृंगार का सामान
 

Haridwar शादी के सीजन में खाद्य पदार्थ से लेकर शृंगार का सामान तक महंगा,20 फीसदी तक महंगा हुआ शृंगार का सामान

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क,  शादियों का आयोजन इस बार महंगा हो गया है. खाद्य वस्तुओं के साथ सोने-चांदी के आभूषण, शृंगार, नोटों की माला के दाम, बग्घी का किराया बढ़ा हुआ है. दो माह में सोने के दाम तीन हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक बढ़े हैं. चांदी के दाम में भी पांच हजार रुपये प्रति किलो तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष खाद्य वस्तुओं के दाम 30 फीसदी तक बढ़े हुए हैं.

20 फरवरी तक शादियों का सीजन है. 20 फरवरी के बाद होलाष्टक लग जायेंगे. शादियों के सीजन में सभी वस्तुओं के दाम बढ़ने से लोगों का बजट गड़बड़ा रहा है. लोगों को शादी के आयोजन के लिए ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं. खाद्य वस्तुओं में रिफाइंड, डालडा, सरसों तेल, घी, सब्जी और मसाले सब महंगे मिल रहे हैं. इस कारण मध्यम परिवार के लोगों को शादियों में सबसे अधिक आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सब्जियों के दाम बढ़ने से शादियों में खाना बनाना भी महंगा हो गया है.
शादियों में खाना बनाने वाले हलवाई मंगल का कहना है कि अधिकतर लोग शादियों में खाने का ठेका देने के बजाय लेबर रेट पर शादियों में खाना बनवा रहे गई. बजट के अनुसार शादियों में खर्च करने के लिए लोग ऐसा कर रहे हैं. ठेका देने से लोगों का बजट प्रभावित हो रहा है.
10 के नोट वाली माला 16 सौ की हो गई 10 रुपये के नोट वाली एक हजार रुपये की माला के दाम 1100 से बढ़ाकर 1600 रुपये पहुंच गए हैं. विभिन्न बैंकों की शाखाओं में 10 रुपये की नोट की नई गड्डी उपलब्ध नहीं है. वहीं 20, 50 और 100 रुपये के नोट की माला के दामों पर कोई फर्क नहीं पड़ा है.
बग्घी का किराया भी पहले के मुकाबले बढ़ा
पहले स्टील की बग्घी का किराया 2500-3500 तक होता था. जो अब बढ़ कर 3500-5000 तक पहुंच गया है. बाहुबली बग्घी का किराया पहले 3500-7000 तक होता था, अब बढ़ कर 7000-25000 तक हो गया है. बाहुबली बग्घी में डेकोरेशन के हिसाब से रेट बढ़ जाते हैं. लेबर भी महंगी हो गई है.
शृंगार के सामान के दाम भी 20 फीसदी तक बढ़े हुए हैं. चूड़ी, कंगन, लिपस्टिक, क्रीम, नेल पॉलिश, पाउडर, बिंदी समेत अन्य शृंगार के सामान पर 15 से 20 फीसदी तक दामों में बढ़ोतरी हुई है. आर्टिफिशियल ज्वेलरी पर भी दाम बढ़े हुए हैं. दुल्हन के सजने-संवरने के लिए 15 से 20 प्रतिशत तक अतिरिक्त खर्च करना पड़ रहा है.

हरिद्वार न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story