Samachar Nama
×

Gurgaon शहर की 63 अवैध कॉलोनी के नियमित होने का रास्ता साफ, लोगों को बिजली कनेक्शन, मालिकाना हक के साथ-साथ मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी
 

Gurgaon शहर की 63 अवैध कॉलोनी के नियमित होने का रास्ता साफ, लोगों को बिजली कनेक्शन, मालिकाना हक के साथ-साथ मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी


हरियाणा न्यूज़ डेस्क,  साइबर सिटी की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए राहत की खबर है. नगर निगम ने संशोधित पॉलिसी 14 फरवरी 2022 के तहत सर्वे कर शहर की करीब 63 कॉलोनी की रिपोर्ट  मुख्यालय को भेज दी है. अब सरकार की अनुमति के बाद इन कॉलोनियों को नियमों के अनुसार नियमित किया जाएगा. नियमित होने से इनमें रह रहे लाखों लोगों को बिजली कनेक्शन, मालिकाना हक के साथ-साथ मूलभूत सुविधाएं भी मिल सकेंगी.

संशोधित पॉलिसी में 14 फरवरी 2022 से पहले से विकसित अवैध कॉलोनियों को शामिल किया गया है. इसके बाद जो कॉलोनी विकसित होंगी उस पर यह संशोधित पॉलिसी लागू नहीं होगी. विभाग की तरफ से अंडर सेक्शन 3 एक्ट 2016 के तहत इस पॉलिसी को संशोधित किया है. इस पॉलिसी में सभी तरह की कॉलोनियों को शामिल किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि शहर में बीते दो दशकों में 150 से ज्यादा अवैध कॉलोनियां विकसित हो चुकी हैं. इन कॉलोनियों में लाखों की संख्या में लोग रह रहे हैं. प्रशासनिक अधिकारियों की तमाम कवायद के बाद भी अवैध कॉलोनियों के विकसित होने का कारोबार अभी भी धड़ल्ले से जारी है. भू-माफियाओं की राजस्व विभाग में भी साठगांठ होने के कारण अवैध कॉलोनियों में भी रजिस्ट्री करने का खेल जारी है.
मापदंड तय किए गए अवैध कॉलोनियों को नियमित करने के लिए मापदंड भी तय किए गए हैं. कॉलोनी में सड़कें चौड़ी, पार्क सुविधाओं के लिए जगह, जल घर और सामुदायिक भवन की व्यवस्था होनी चाहिए. वहीं कॉलोनी में बने भूखंडों का सही तरीके से सीमांकन होना चाहिए.
सदन की बैठक में पास हुआ था प्रस्ताव
सर्वे रिपोर्ट मुख्यालय को भेजने से पहले तीन माह पहले नगर निगम सदन की बैठक में प्रस्ताव रखा गया था. सभी पार्षदों ने प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया गया था. मुख्यालय से इन कॉलोनियों की रिपोर्ट भेजने के लिए नया प्रफोर्मा बनाकर भेजा गया था. उसी के अनुसार इन कॉलोनियों की रिपोर्ट भेजनी थी. निगम ने अब मुख्यालय के आदेशानुसार रिपोर्ट तैयार कर सभी 63 कॉलोनियों की रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दी है.
शहर की 63 कॉलोनियों की रिपोर्ट तैयार कर मुख्यालय को भेज दी गई है. मुख्यालय स्तर पर ही अब इन कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा.
-संजीव मान, वरिष्ठ नगर योजनाकार

गुडगाँव न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story