Samachar Nama
×

Gurgaon ‘बड़खल झील में जल्द पानी भरना शुरू होगा’,सेक्टर 21 ए में अमृत का टैंक बनाया गया

Gurgaon ‘बड़खल झील में जल्द पानी भरना शुरू होगा’,सेक्टर 21 ए में अमृत का टैंक बनाया गया


हरियाणा न्यूज़ डेस्क, विधायक सीमा त्रिखा ने  सेक्टर-21 में तैयार किए गए एसटीपी का निरीक्षण किया. 22 करोड़ 50 लाख की लागत से बने सीवर ट्रीटमेंट प्लांट प्रोजेक्ट का ट्रायल लिया गया है. उन्होंने कहा कि अब जल्द ही बड़खल झील में पानी भरने शुरू हो जाएगा.
यह प्रोजेक्ट लेटेस्ट तकनीक यानि टरसरी प्रक्रिया से होते हुए क्लीन किया जाएगा. जिसमें तीन चरण से यह प्रक्रिया चलेगी और पानी पूरी तरह पीने योग्य हो जायेगा. उन्होंने बताया कि सेक्टर 21 ए में अमृत का टैंक बनाया गया है, जिसमें पूरे सेक्टर 21 का सीवर का पानी एकत्रित किया जाता है.
यहां से पानी को ट्रीट किया जाता है, जिस प्रक्रिया को तीन चरणों में पूरा किया जाता है. पहले चरण में टैंक में पांच एमएलडी पानी प्रतिदिन स्वच्छ किया जाएगा. इसके बाद दूसरे चरण में इसे दूसरे टैंक में जाएगा और स्वच्छ किया जाएगा. इसके बाद तीसरे और अंतिम चरण में 10 एमएलडी पानी यानि 10 हजार मिलीलीटर पानी तीसरे टैंक में जाएगा जो बिल्कुल स्वच्छ जल होगा और पानी पूरी तरह पीने योग्य होगा. एसटीपी प्लांट से लेकर बड़खल झील की दूरी 4.5 कि.मी. है, जिसमें पाईप लाईन डाल दी गई है. उन्होंने बताया कि अभी प्रोजेक्ट का केवल ट्रायल किया गया है, इसका विधिवत रूप से उद्घाटन मुख्यमत्रीं मनोहर लाल जनवरी में करेंगे.

मुख्यमत्री ने कहा था कि जनवरी में बड़खल झील में पानी शुरू कर दिया जाएगा, तो उनके आदेश की पालना करते हुए यह प्रोजेक्ट जनवरी मेें शुरू कर दिया जाएगा और बड़खल झील में पानी डाला जाएगा. इसके लिए सभी व्यवस्थाएं की जा चुकी हैं, लेकिन बड़खल झील में पानी डालने से पहले बांध की व्यव्स्था की जानी है, जिसका कार्य तेज गति से चल रहा है.  सैक्टर-21 स्थित सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के ट्रायल का आरंभ गुरू की अरदास यानि ‘सरबत दा भला’ के साथ किया गया.

गुडगाँव न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story