Samachar Nama
×

Gurgaon कुत्ते के काटने पर 10 हजार जुर्माने का आदेश रद्द, लोगों को ये दिए गए थे निर्देश 
 

Gurgaon कुत्ते के काटने पर 10 हजार जुर्माने का आदेश रद्द, लोगों को ये दिए गए थे निर्देश 


हरियाणा न्यूज़ डेस्क, गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर वैली व्यू एस्टेट सोसाइटी की आरडब्ल्यूए ने कुत्ते से नुकसान पहुंचाने पर दस हजार जुर्माना के आदेश को वापस ले लिया है. पिछले दिनों आए उपभोक्ता फोरम के फैसले के बाद वैली व्यू एस्टेट सोसाइटी की आरडब्ल्यूए ने 11 नस्ल के कुत्तों के पालने पर प्रतिबंध लगाते हुए नोटिस जारी किया था.

आदेश न मानने पर 10 हजार रुपये जुर्माना लगाने की बात कही गई थी. इसको लेकर सोसाइटी में पांच दिनों तक लोगों की ओर से विरोध हुआ. इसके बाद बुधवार सोशल मीडिया पर विरोध हुआ.
इसके बाद आरडब्ल्यूए प्रधान अर्पित ने अपने आदेश को वापस लिया. उन्होंने कहा कि सोसाइटी के लोगों की सहमति के बाद कदम उठाया जाएगा.
आरडब्ल्यूए ने यह भी कहा था कि अमेरिकन पिटपुल टेरियर, डॉगो अर्जेन्टिनो, रॉटवीलर, नेपोलियन मस्टिफ, बोअरबोएल, प्रेसा कैनेरियो, वोल्फ डॉग, बैनडॉग, अमेरिकन बुलडॉग, फिला ब्रैसिलीरो और केन कोर्सो प्रजाति के कुत्तों के पालने पर उपभोक्ता फोरम प्रतिबंध लगा चुका है. इस आशय के आदेश नगर निगम को भी भेज दिए गए हैं. आरडब्ल्यूए की नोटिस में कहा गया कि अगर आप कुत्ता पालते हैं तो उसको टॉयलेट कराने के बाद मालिक को गंदगी साफ करनी होगी. किसी एक स्थान पर ही यह काम करवाना होगा.
पालतु कुत्ते की सफाई, वैक्सीनेशन, सोसाइटी परिसर में उसको मुंह पर मजल लगाना होगा. कुत्ता पालने वालों को सोसाइटी के अन्य लोगों की सुरक्षा और सुविधा का ध्यान भी रखना होगा. इसके लिए उन्हें नियम मानने होंगे.
सोसाइटी में पांच दिन तक नोटिस का हुआ विरोध आरडब्ल्यूए के इस नोटिस को लेकर सोसाइटी के लोगों में आक्रोश पनप गया. पांच दिनों तक लोगों के विरोध के बाद आरडब्ल्यूए ने आदेश को वापस नहीं लिया. सोसाइटी के लोगों की ओर से कहा कि नगर निगम की ओर से इस तरह का कोई आदेश नहीं आया है.

सोसाइटी में इस तरह का नोटिस क्यों जारी किया जा रहा है. लोगों ने कहा कि फोरम के आदेश को लेकर नगर निगम ने कोई दिशा निर्देश जारी नहीं दिया है तो आरडब्ल्यूए ऐसे आदेश को लोगों पर क्यों थोपना चाहती है.
सोसाइटी में आरडब्ल्यूए की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देश को लेकर लोगों ने सोशल मीडिया पर डाल दिया. इस आदेश को लेकर लोगों की ओर से विरोध और आपत्तियां जताई गई. इसके बाद आदेश रद्द किया गया है.
आरडब्ल्यूए ने 15 नवंबर को जारी किया था आदेश
27 वर्षीय शीतल को कुत्ते काटने मामले की सुनवाई करते हुए जिला उपभोक्ता विवाद निवारण फोरम ने मालिक पर दो लाख का जुर्माना किया था. फोरम ने गुरुग्राम नगर निगम को 15 नवंबर से 11 नस्लों के पालतू कुत्तों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है. इस आदेश को लेकर वैली व्यू एस्टेट सोसाइटी की आरडब्ल्यूए प्रधान अपर्ति ने 15 नवंबर को सोसाइटी में एक नोटिस जारी किया. जिसमें 11 नस्ल के कुत्तों के पालने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. इस आदेश को न मानने वालों पर 10 हजार रुपये जुर्माना लगेगा.

गुडगाँव न्यूज़ डेस्क !!!
 

Share this story